प्रदूषण स्तर बढ़ाबच्चों और बुजुर्गों का रखें खास ख्याल : सीएमओ 

-          दिनभर में 33 सिगरेट पीने जितनी खतरनाक है एनसीआर की हवा : डा. बीपी त्यागी

-          प्रदूषण से बचाव के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें

 

गाजियाबाद, 28 अक्टूबर, 2022। जैसे- जैसे मौसम ठंडा हो रहा हैप्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक गाजियाबाद में शुक्रवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक करीब चार सौ तक पहुंच गया। सेहत के लिहाज से यह स्थिति अच्छी नहीं है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर का कहना है कि हवा की गुणवत्ता खराब हैऐसे में बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। सुबह-शाम बाहर निकलने से बचें। बाहर निकलने समय मास्क का प्रयोग करें। ऐसे में मॉर्निंग वॉक के लिए धूप निकलने के बाद जाना बेहतर रहता है। प्रदूषण के चलते लोगों को सांस लेने में परेशानीआंखों में जलन समेत कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। गुनगुना पानी पिएं। कोई तकलीफ होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सकीय परामर्श लें। 


वरिष्ठ ईएनटी सर्जन प्रोफेसर डॉ. बी पी त्यागी बताते हैं कि मौजूदा समय में प्रदूषण के कई कारक हैं। मौसम ठंडा होने के कारण हवा भारी हो जाती है और ऊपर नहीं जा पाती। इससे प्रदूषण नीचे ही बना रहता है। प्रदूषण के चलते हवा में पीएम- 2.5 और पीएम- 10 बढ़ने लगते हैं। प्रदूषण के चलते लोगों को साइनोसाइटिस और  ब्रोंकाइटिस की समस्या होने लगती हैलंबे समय तक प्रदूषित हवा में सांस लेने से अस्थमा जैसी  बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से अधिक होने पर ऐसी हवा में सांस लेना मानो 33 सिगरेट पीने के बराबर है। एक सिगरेट जीवन के 11 मिनट हमसे छीन लेती है। डॉ. त्यागी बताते हैं प्रदूषण से बचाव के लिए मास्क लगाना काफी कारगर साबित हो सकता है। यदि मल्टी लेयर गीले कपड़े का मास्क लगाया जाए तो प्रदूषण से काफी हद तक खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। घर के अंदर की हवा को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए नागफनीऐलोवेरा व रबर के पौधे घर में लगाएं।  

प्रदूषण छोटे बच्चों और बुजुर्गों के लिए बेहद खतरनाक है। छोटे बच्चों को स्कूल जाते समय और बुजुर्गों को घर से बाहर निकलते वक्त एहतियात बरतने की जरूरत है। यदि बाहर जाना ज्यादा जरूरी नहीं तो घर में ही रहें। डॉ. त्यागी ने कहा -प्रदूषण के असर को कम करने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। पानी में नींबूपुदीनाअदरक आदि डालकर पी सकते हैं। कीवीअनारबादामपाइन एप्पल व गुड़ आदि भी खा सकते हैं। इनमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts