भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

अयोध्या में 12वीं तक स्कूल बंद

आठ अक्तूबर तक जारी रहेगा सिलसिला

लखनऊ।
प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शहरों व गांवों में जलभराव से लोग परेशान हैं। हालांकि, लगातार बारिश से मौसम का तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में बारिश का सिलसिला आठ अक्तूबर तक जारी रह सकता है। जारी चेतावनी के मुताबिक प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं अत्यधिक भारी बारिश के आसार बन रहे हैं।
अयोध्या जिले में लगातार 36 घंटे से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मूसलाधार बारिश के चलते शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में चारों ओर पानी ही पानी हो गया। जिले में भारी बारिश को देखते हुए डीएम ने कक्षा एक से कक्षा 12 तक के सभी स्कूल बंद करने आदेश दिया। वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में बारिश का सिलसिला आठ अक्तूबर तक जारी रह सकता है। जारी चेतावनी के मुताबिक प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं अत्य़धिक भारी बारिश के आसार बन रहे हैं।
अयोध्या रेलवे स्टेशन में चारों ओर पानी भर गया। स्केनर मशीन पानी में डूबी हुई है जबकि स्टेशन अधीक्षक, स्टेशन मास्टर समेत अन्य कार्यालयों में भी पानी घुस गया। पानी भरने के चलते आरक्षण का कार्य भी बाधित रहा।
पूरी कॉलोनी जलमग्न हो गई। दंत धावन कुंड चौराहे पर पेड़ गिरने से मुख्य मार्ग बाधित हो गया। यही हाल फैजाबाद शहर का भी  रहा। यहां के तमाम सरकारी कार्यालय व गली मोहल्ले पानी-पानी हो गए।
आचार्य नरेंद्र देव कृषि व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार 5 अक्तूबर की रात 9 बजे से 6 अक्तूबर की प्रात: 7 बजे  तक 120.0 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।
मौसम वैज्ञानिक डॉ अमरनाथ मिश्रा के अनुसार प्रात: 5.55 पर प्राप्त सूचनाओं के आधार पर गुरुवार दिन भर तेज गरज चमक व हवा के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बर्षा होने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts