विशेष अभियान “आयुष्मान पखवाड़ा” शुरू, 21 तक चलेगा


कार्ड विहीन लाभार्थियों के बनेंगे निशुल्क आयुष्मान कार्ड

आशा, आंगनबाडी कार्यकर्ता और सीएचओ करेंगे सहयोग

पंचायती राज, आपूर्ति विभाग और श्रम विभाग की भी ली जाएगी मदद 


हापुड़, 07 अक्टूबर, 2022। कार्ड विहीन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले में शुक्रवार से विशेष अभियान “आयुष्मान पखवाड़ा” शुरू हो गया। यह विशेष अभियान 21 अक्टूबर तक चलेगा। आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. केपी सिंह ने बताया - जिलाधिकारी के निर्देश पर कार्ड विहीन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के ल‌िए बाकायदा माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। अभियान के पहले दिन चारों ब्लॉक के चार-चार गांवों में कैंप लगाए गए हैं, शुक्रवार को शुरू हुए कैंप शनिवार और रविवार को भी यथावत जारी रहेंगे। विशेष अभियान में तीन-तीन दिन के कैंप आयोजित किए जाएंगे। 


बता दें कि जिलाधिकारी मेघा रूपम की ओर से अभियान में सक्रिय विभागीय सहयोग के लिए जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायती राज अधिकारी, सहायक श्रमायुक्त, जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, खंड विकास अधिकारियों और चिकित्सा अधीक्षकों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। विशेष अभियान में पंचायत सहायक, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) के अलावा योजना से संबद्ध निजी चिकित्सालयों में तैनाम आयुष्मान मित्र भी सहयोग करेंगे। शुक्रवार को धौलाना गांव में रामा ‌हॉस्पिटल के सहयोग से आयुष्मान कार्ड कैंप का आयोजन किया गया। 

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. मारूफ चौधरी ने बताया - शुक्रवार को पंचायत सहायकों, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के सहयोग से हापुड़ ब्लॉक के 25, धौलाना ब्लॉक के 23, सिंभावली ब्लॉक के 32 और गढ़ ब्लॉक के 23 गांवों में तीन दिवसीय आयुष्मान कार्ड कैंप शुरू किए गए हैं। सोमवार से अगले तीन दिन के लिए कैंप दूसरे गांवों में आयोजित होंगे। इसी तरह विशेष अभियान 21 अक्टूबर तक चलेगा ताकि शत- प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकें। डा. चौधरी ने बताया - जनपद में आयुष्मान भारत योजना के कुल 2.58 लाख लाभार्थी हैं। इनमें से 1.10 लाख के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts