पोषण माह: आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोदभराई का आयोजन

जनपद में 1039 गर्भवती की हुई गोदभराई

 मेरठ, 12 सितम्बर 2022।  पोषण माह के तहत मंगलवार को मातृ पोषण स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती की गोदभराई की रस्म आयोजित की गई। इस दौरान 2076 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 1039 गर्भवती की गोदभराई की गयी। इस अवसर पर  उन्हें बेहतर पोषण और प्रसवपूर्व जांच की जानकारी दी गयी।


जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार सिंह ने बताया मेरठ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में पोषण माह मनाया जा रहा है। इसी के तहत मंगलवार को 2076 आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया गोदभराई दिवस मनाने को लेकर विभाग का उद्देश्य महिलाओं में पोषण को लेकर जागरूकता बढ़ाना है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया- गोद भराई के माध्यम से समाज में यह संदेश देने का प्रयास किया जाता है कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती को उचित तथा संतुलित खानपान एवं दिनचर्या रखनी चाहिए, ताकि वह एक स्वस्थ शिशु को जन्म दे सके। उन्होंने बतायाप्रतिदिन हरी साग-सब्जी, मूंग की दाल, सतरंगी फल, सूखे मेवे एवं दूध, सप्ताह में दो से तीन बार, अंडे, मांस (यदि खाते हो तो) का सेवन करना चाहिए। इस दौरान अतिरिक्त वसा की जरूरत को पूरा करने के लिए चिकनाई पूर्ण खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। साथ ही जिन महिलाओं में खून की कमी हो, उसको प्रसव से पहले गर्भावस्था में आयरन की गोलियों का सेवन करना चाहिए। उन्होंने बताया मंगलवार को जनपद के हर आंगनबाड़ी केन्द्र पर दो गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की गयी। इस दौरान उन्हें पोषण को लेकर जानकारी दी गयी।



प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की भी जानकारी दी

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती (मां बनने) होने पर महिला को तीन किस्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं। पंजीकरण के लिए माता-पिता का आधार कार्ड, मां की बैंक पासबुक की फोटोकॉपी जरूरी है।पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किस्त के रूप में 1000 रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर दूसरी किस्त के रूप में (गर्भावस्था के छह माह बाद) 2000 रुपये और बच्चे के जन्म का पंजीकरण होने और बच्चे के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये दिए जाते हैं। यह सभी भुगतान गर्भवती के बैंक खाते में ही किये जाते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts