पीएम मोदी-शेख हसीना ने की वैश्विक मुद्दों पर चर्चा

 कुशियारा नदी जल बंटवारे के समझौते पर हस्ताक्षर
नई दिल्ली (एजेंसी)।
विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने जल, व्यापार, आर्थिक संबंधों और क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों से जुड़े द्विपक्षीय विषयों की एक पूरी श्रृंखला पर व्यापक और उपयोगी चर्चा की।
क्वात्रा ने बताया कि दोनों नेताओं ने आतंकवाद, सीमा प्रबंधन और सीमा पार अपराधों को लेकर हमारे घनिष्ठ सुरक्षा सहयोग के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री बांग्लादेश में रेलवे इन्फ्रा परियोजनाओं के विकास सहित हमारी विकास साझेदारी को और आगे बढ़ाने पर सहमत हुए।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री इसके प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रतिनिधि स्तर की बैठक के बाद  बाद शाम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की।
उन्होंने आगे कहा कि हम रोहिंग्या मुद्दे से अवगत हैं। उन्हें शरण देने के मामले में बांग्लादेश की भूमिका को वैश्विक स्तर पर सराहना हो रही है। हमने भी वित्तीय सहायता प्रदान की है और भविष्य में जो भी मदद की आवश्यकता होगी, भारत सरकार देगी। भारत, म्यांमार को उनके (रोहिंग्या) प्रत्यावर्तन की दिशा में किए जा रहे सभी प्रयासों का समर्थन करता है।
दोनों देशों के बीच कई समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में दोनों देशों के बीच कई अहम समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हमने आतंकवाद और कट्टरवाद के खिलाफ सहयोग पर जोर दिया है। 1971 की भावना को जीवंत रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम ऐसी शक्तियों का मिलकर मुकाबला करें जो हमारे आपसी विश्वास पर आघात करना चाहती हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमने इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी, स्पेस और न्यूक्लियर एनर्जी जैसे क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने का निश्चय किया है, जिसमें हमारी युवा पीढ़ी रूचि रखती है। इसके अलावा आज हमने कुशियारा नदी से जल बंटवारे पर एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 54 ऐसी नदियां हैं जो भारत-बांग्लादेश सीमा से गुजरती हैं और सदियों से दोनों देशों के लोगों की आजीविका से जुड़ी हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts