न्यूटिमा हॉस्टिल में कैंसर हॉस्पिटल धर्मशिला नारायाणा की ओपीडी आरंभ 

बुधवार को कैंसर रोगियों की जांच करेंगे विशेषज्ञ

मेरठ। कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों के बढ़ने को लेकर चिंता जताते हुए धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल,दिल्ली अब मेरठ में कैंसर रोगों की जांच एवं परामर्श हेतु ओपीडी का आयोजन करने जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य वहां के रोगियों के लिए जांच एवं परामर्श के साथ.साथ छोटे शहरों में फैलने वाली इन बिमारियों पर लगाम लगाना है। 

डॉ रचित चनाना एवं डॉ. पूजा खुल्लर ने बताया न्यूटिमा हॉस्पिटल में हर माह के दूसरे व चौथे  बुधवार को दो बजे से शाम तक ओपीडी का आयोजन किया जाएगा।  उन्होंनेे बताया कि कैंसर बहुत ही घातक बिमारी है और यदि इसे समय रहते इलाज के माध्यम से समाप्त नहीं किया गया तो यही मृत्यु का कारण भी बनती है। भारत में प्रत्येक वर्ष 16 मिलियन कैंसर से संबंधित नए मामले दर्ज किए जाते हैं और  लगभग 7,84,800 लोगों की मौत कैंसर के कारण हो जाती है।छह मुख्य कैंसर में स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, फेफड़े का कैंसर, पेट का कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर शामिल है। कैंसर का उपचार यदि प्रारंभिक चरण में ही शुरू कर दिया जाए तो कैंसर रोगी को इलाज में ज्यादा परेशानी नहीं आती और रोगी को जल्द से जल्द राहत मिल जाती है। कैंसर के बढ़ते मामलों का मुख्य कारण तंबाकू का सेवन, मद्यपान, अनुचित खानपान और अनियमित जीवनशैली है। जिसके कारण मोटापा बढ़ता है, इम्यूनिटी कमज़ोर होती है। उम्र बढ़ने के साथ उच्च कैलोरी युक्त आहार का सेवन भी जरूरी हो जाता है।

डॉ संदीप गर्ग ने बताया कि भारत में हृदय संबंधी रोगों की वजह से लगभग प्रति 1,00,000 लोगों में से 272 लोगों को मौत हो जाती है। इस बीमारी की वजह से मरीज के हृदय और अन्य अंगों में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह में बाधा अवरोध उत्पन्न हो जाती है। इसकी एक बड़ी वजह हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी पहले से मौजूद बीमारियों के कारण ब्लॉकेज उत्पन्न कर देते हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts