सीएम योगी ने पहले हेल्थ एटीएम का किया शुभारंभ

- बोले- सरकारी अस्पताल बनेंगे हाईटेक

गोरखपुर।सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार शाम को गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम का शुभारंभ किया। यह हेल्थ एटीएम चरगांवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में लगाया गया है। इस दौरान सीएम योगी ने जनता को संबोधित किया।
उन्होंने कहा कि जनपद वासियों को हेल्थ एटीएम की सुविधा दी जा रही है, इसके लिए सभी को बधाई, स्वास्थ्य के क्षेत्र में तकनीकी का महत्व का एक उदाहरण हेल्थ एटीएम है। इस हेल्थ एटीएम के माध्यम से एक नमूने से मरीज की 59 जांचें हो सकेंगी। इस रिपोर्ट को टेलीकंसल्टेशन के द्वारा डॉक्टर को भी ऑनलाइन भेजा जा सकेगा। लोगों को अब एक जांच के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
सीएम ने कहा कि इस सुविधा से शरीर के सभी सामान्य जांच हो सकेंगे, जैसे वजन, पल्स रेट, दिल की, दिमाग की और यूरिन की जांच हो सकेगी। इसमें रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट भी होगा, जिससे डेंगू, मलेरिया, हेपेटाइटिस, टाइफाइड, अर्थराइटिस प्रोफाइल की भी जांच हो सकेगी। महिलाएं गर्भावस्था की जांच कर सकेंगी जो एटीएम नेटवर्क से भी जुड़ा रहेगा, जिससे टेली कंसल्टेंसी की मदद ली जा सके।
कहा कि पीएचसी सीएचसी पर डॉक्टर की उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे। हेल्थ एटीएम को सरकारी टेली कंसल्टेंसी सुविधा से जोड़ा गया है, इससे एम्स और मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों से परामर्श मिल सकेगा। यह सभी हेल्प रेडियम सीएसआर फंड से उपलब्ध कराए जा रहे हैं। बागपत में पांच फिर से एटीएम दिए गए हैं, इस एटीएम से जुड़े कर्मचारियों को ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।
सीएम योगी ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे हेल्थ एटीएम को टेली कंसल्टेशन नेटवर्क से जोड़ा जा सकेगा। सरकार की योजना है कि अगले 3 महीने में प्रदेश के 46 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम उपलब्ध कराया जा सके, जिससे लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं से जो मुहैया कराया जा सके।
हेल्थ एटीएम के जरिये होगी शरीर की स्क्रीनिंग
हेल्थ एटीएम के जरिये शरीर की स्क्रीनिंग होगी। इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे। इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts