आयुष्मान भारत योजना : चार वर्षों में 17 करोड़ से अधिक का मिला निशुल्क उपचार

जनपद में 35 निजी और सात सरकारी चिकित्सालय हैं आयुष्मान भारत योजना से आबद्ध

3.73 लाख में से 1,83 लाख लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बने, विशेष अभियान आज से

गाजियाबाद, 14 सितंबर, 2022। आयुष्मान भारत योजना के 23 सितंबर को चार वर्ष पूरे हो रहे हैं। शासन ने इस मौके पर आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित कर आयुष्मान कार्ड बनाने और योजना को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। शासन की ओर से जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित कर योजना का प्रचार-प्रचार किया जाए ताकि लाभार्थी अधिक से अधिक संख्या में योजना के बारे में जाने और योजना का लाभ उठाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया योजना के चार वर्ष पूरे होने पर 23 सितंबर को विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर योजना में विशेष योगदान करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।


आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. राकेश कुमार गुप्ता ने बताया - योजना के तहत 23 सितंबर, 2018 से अब तक जनपद में 17.31 करोड़ रुपए का क्लेम भुगतान किया गया है। यानि इतनी राशि का निशुल्क उपचार लाभार्थियों को प्राप्त हो चुका है। उन्होंने बताया जनपद में योजना के साथ सात सरकारी और 35 निजी चिकित्सालय आबद्ध हैं। योजना से और निजी चिकित्सालयों को जोड़ा जाएगा ताकि लाभार्थी को अपने घर के पास और बेहतर उपचार प्राप्त हो सके। उन्होंने लाभार्थियों से अपील की है कि 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवा लें। डा. गुप्ता ने बताया जनपद में अब तक 1.83 लाख आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। कुल 3.72 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं।


नोडल अधिकारी ने बताया - योजना के तहत निशुल्क उपचार प्राप्त करने के लिए लाभार्थी परिवार के हर सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनना जरूरी है। आयुष्मान कार्ड पर हेल्पलाइन नंबर अंकित रहता है, यदि किसी लाभार्थी को योजना का लाभ मिलने में किसी तरह की परेशानी आ रही हो, योजना से आबद्ध चिकित्सालय किसी तरह से परेशान कर रहा हो तो हेल्पलाइन नंबर 1800 1800 4444 पर शिकायत दर्ज कराएं। इसके अलावा डा. राकेश कुमार गुप्ता को मोबाइल नंबर - 8090002018 पर कॉल करके भी शिकायत की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts