आयुष्मान भारत योजना से गरीबों को मिला उपचार : उमेश राणा


-          भाजपा जिलाध्यक्ष ने 10 लाभार्थियों को वितरित किए आयुष्मान कार्ड

-          योजना के तहत उपचार पाने वाले पांच लाभार्थियों को पौधे भेंट किए गए

-          अच्छी सेवाएं प्रदान करने के लिए दो अस्पतालों को भी सम्मानित किया गया

-          सीएमओ कार्यालय सभागार में मनाया गया आयुष्मान दिवस

हापुड़, 23 सितंबर, 2022। आयुष्मान भारत योजना की चौथी वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय सभागार में आयुष्मान दिवस मनाया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे भाजपा के जिलाध्यक्ष एडवोकेट उमेश राणा ने कहा - आयुष्मान भारत योजना से समाज के कमजोर और गरीब लोगों को उपचार मिला है। योजना का दायरा और बढ़ाने की जरूरत है ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंदों तक योजना का लाभ पहुंच सके। जिलाध्यक्ष ने अपने कर कमलों से योजना के 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए। इसके अलावा योजना से लाभांवित हुए पांच लाभार्थियों को पौधे भेंट किए गए और साथ ही योजना के तहत अच्छी चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराने केलिए जीएस मेडिकल कॉलेज और सिंभावली स्थित आयुष्मान अस्पताल को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने अच्छी सेवाएं प्रदान करने के लिए जीएस मेडिकल कॉलेज और आयुष्मान अस्पताल प्रबंधन का आभार जताया। उन्होंने जीएस मेडिकल कॉलेज के प्रबंधक अंकित बिज और आयुष्मान अस्पताल के प्रबंधक मुस्तफा देशमुख को सम्मानित किया। सीएमओ ने कार्यक्रम में पहुंचे लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा - आपके संज्ञान में जो भी लाभार्थी अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा पाएं हैं उन्हें कार्ड बनवाने के ल‌िए प्रेरित करें। यह कार्ड सभी जन सुविधा केंद्रों पर निशुल्क बनाया जाता है। इसके साथ ही आयुष्मान कार्ड के लिए वह नजदकी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी या फिर आशा से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा लाभार्थी परिवार के हर सदस्य के पास कार्ड होना जरूरी है ताकि जरूरत पड़ने पर योजना का लाभ उन्हें प्राप्त हो सके। योजना के तहत हर परिवार को हर वर्ष पांच लाख रुपए तक का निशुल्क उपचार योजना से आबद्ध निजी और सरकारी चिकित्सालयों में मिलता है। योजना के नोडल अधिकारी डा. केपी सिंह ने लाभार्थियों को योजना के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर जिला सर्विलांस अधिकारी डा. जेपी त्यागी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में आयुष्मान भारत योजना के जिला समन्वयक डा. मारूफ चौधरी, डीआईएसएम राहुल कुमार और डीजीएम कंचन दोहरे का भी सहयोग रहा।

----

रामसिंह और राजेंद्र सिंह को स्टंट लगाए गए 

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होशगारपुर निवासी रामसिंह हृदय रोग से पीड़ित थे। वह रामा मेडिकल कॉलेज पहुंचे जहां डाक्टरों ने उन्हें स्टंट लगवाने की सलाह दी। इस पर 1.05 हजार रुपए खर्च हुए। यह राशि रामा मेडिकल को स्टेट हेल्थ अथॉरिटी (एसटीए) की ओर से उपलब्ध कराई गई। राम सिंह अब पूरी तरह स्वस्थ हैं। इसी प्रकार हापुड़ के न्यू शिवपुरी, देवलोक निवासी राजेंद्र सिंह को भी हृदय रोग होने के बाद स्टैंट लगाए गए। राजेंद्र सिंह के उपचार पर कुल 1.35 हजार रुपए व्यय हुए। दोनों शुक्रवार को खुशी - खुशी आयुष्मान दिवस के मौके पर सीएमओ कार्यालय पहुंचे थे।

-----

अली मोहम्मद का कूल्हा बदला गया

हापुड़ शहर के शिवदयालपुरा में रहने वाले बुजुर्ग अली मोहम्मद चलने फिरने से लाचार थे। उन्हें डाक्टरों ने कूल्हा बदलवाने की सलाह दी थी। खर्च के डर से वह इतना बड़ा ऑपरेशन नहीं करा पा रहे थे लेकिन जब वह जीएस मेडिकल कॉलेज पहुंचे और बताया कि आयुष्मान योजना के लाभार्थी हैं तो सारी समस्या एक झटके में ही खत्म हो गई। जीएस मेडिकल में मौजूद आयुष्मान ‌मित्र ने उन्हें बताया कि उनका ऑपरेशन निशुल्क होगा। हालांकि ऑपरेशन पर करीब 80 हजार रुपए का खर्च आया लेकिन अली मोहम्मद को एक पैसा भी नहीं देना पड़ा। अली मोहम्मद भी आयुष्मान दिवस पर पौधा प्राप्त कर गदगद नजर आए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts