1965, 1971 के भारत.चीन युद्ध व भारत.पाकिस्तान युद्व के बहादुर योद्धाओं का जनप्रतिनिधियों द्वारा किया गया सम्मानित

 वीर चक्र से सम्मानित होने वालो राशि 66 हजार से बढ़कर 85,800  हजार   हुई
मेरठ।1965, 1971 के भारत.चीन युद्व एवं भारत.पाकिस्तान युद्व के बहादुर भारतीय सेना के योद्धाओं का वीर चक्र से अलंकृत कार्यालय जिला सैनिक कल्याण एवॅ पुनर्वास मेरठ में सांसद  राजेन्द्र अग्रवाल, विधायक मेरठ कैन्ट अमित अग्रवाल तथा एमएलसी  धमेन्द्र भारद्वाज द्वारा सम्मान किया गया।
उ.प्र. सरकार की तरफ से देय प्रत्येक को  13,00000 का चैक सौंपा गया तथा पौधे भेंट किये गये। उप्र सरकार की भारतीय सेना के अफसरों ओर जवानों के लिए बहुत बड़ा कदम है। इस अवसर पर ब्रिगेडियर रणवीर सिंह, ब्रिगेडियर जे के तोमर, कर्नल जितेंद्र कुमार, सुरेन्द्रा कुमारी पत्नी मेजर रणवीर सिंह,मुनेश देवी पत्नी शहीद यशवीर सिंह को सम्मानित किया गया।



वीर चक्र से सम्मानित योद्वाओं ने उप्र सरकार का धन्यवाद देते हुए कहा कि गत सरकार ने सैनिकों का सम्मान बढ़ाया है और बहुत सारे ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया है जिससे भारतीय सेना का मनोबल बढ़ा है और आज की पीढ़ी को प्रोत्साहन भी मिला है। जिससे वो देश की रक्षा के लिए आगे आने के लिए तैयार है। भव्य कार्यक्रम जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में बिग्रेडियर रवि, निदेशक सैनिक कल्याण लखनऊ की उपस्थिति में किया गया । निदेशक द्वारा प्रत्येक अवार्डी एवं उपरोक्त मुख्य अतिथि को स्मारिका एवं वीरता से सम्बन्धित पुस्तक भेंट की गयी।
जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कैप्टन आईएएन राकेश शुक्ला  ने बताया कि पहले वीर चक्र से सम्मानित सैनिकों को केवल  66,000 दिये जाते थे जिसको बढाकर अब 85,800 कर दिया गया है परन्तु वर्ष 1986 से पहले वीर चक्र से अलंकृत सैनिकों को एकमुश्त अनुदान नहीं मिल पाया था। उप्र सरकार ने एक मुश्त देकर सभी कैश रिवार्ड को बराबर कर दिया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts