जनपद में 15 से 30 सितम्बर तक चलेगा आयुष्मान भारत पखवाड़ा 

- लाभार्थियों ने बनाएं जायंगे आयुष्मान कार्ड 
- पांच लाख रुपए तक मिलेगा लाभ योजना का लाभ 

बुलंदशहर, 12 सितम्बर, 2022। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का 23 सितंबर को चार वर्ष पूरा होने पर 15 से 30 सितम्बर तक बुलंदशहर समेत प्रदेश भर में आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस संबध में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिख कर योजना की वर्षगांठ मनाने के संबंध में दिशा निर्देश दिये हैं।

जनपद के आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. गौरव सक्सेना ने बताया, जनपद में 15 से 30 सितम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा चलाया जाएगा। पखवाड़े को मनाये जाने का उद्देश्य योजना के सभी भागीदारों में योजना के प्रति जागरूकता पैदा करना है, ताकि अधिक से अधिक लोग योजना से लाभान्वित हो सकें। पखवाड़े के तहत क्षेत्रीय स्तर पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जनपद में 15 सितम्बर को पखवाड़े के शुभारंभ जिलाधिकारी-मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित जनप्रतिनिधियों द्वारा कराया जाएगा। जन प्रतिनिधि पखवाड़े की औपचारिक शुरूआत करेंगे। गांव स्तरीय बाजारों में बैनर पोस्टर लगाये जाएंगे। पंफ्लेट बॉटे जाएंगे। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण स्थानों पर योजना के संबध में वॉल पेटिंग करायी जाएगी। चार वर्ष पूरा होने के मौके पर 23 सितम्बर को योजना के प्रचार -प्रसार सबंधी गतिविधियों में योगदान देने वाले कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। इसी दिन योजना से संबंधित बैनर और पोस्टरों का प्रदर्शन होगा। इसमें लाभार्थी समूह, अस्पतालों के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, एएनएम प्रतिभागी होंगे।
उन्होंने बताया, जनपद में आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी व निजी अस्पतालों 42 को योजना से जोड़ा गया है। इसके तहत अभी तक 30654 मरीजों को अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती कराया गया। योजना के तहत अब तक 3.26 हजार आयुष्मान भारत कार्ड बनाये जा चुके हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts