ईडी ने नेशनल हेराल्ड का दफ्तर सील किया



बीते दिन की थी 12 ठिकानों पर छापेमारी

नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को सोनिया गांधी-राहुल गांधी की कंपनी यंग इंडियन के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अखबार से संबंधित देशभर के 12 ठिकानों पर छापा मारा। इनमें दिल्ली स्थित बहादुर शाह जफर मार्ग पर स्थित ‘हेराल्ड हाउस’ भी शामिल है, जो नेशनल हेराल्ड का प्रकाशन करने वाली कंपनी एसोसिएटेड जर्नल्स लि. (एजेएल) के नाम पर रजिस्टर्ड है। इसके अलावा कोलकाता स्थित एक कंपनी के कार्यालय को भी खंगाला गया है।
इस बीच ईडी ने नेशनल हेराल्ड के दफ्तर को सील कर दिया है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड कार्यालय को सील करते हुए निर्देश दिया कि एजेंसी की अनुमति के बिना परिसर को नहीं खोला जाए।
ईडी सूत्रों के अनुसार यह एक फर्जी कंपनी है जिसका इस्तेमाल पैसे के लेन-देन में किया गया। नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर नियमों के उल्लंघन का आरोप है। ईडी अधिकारियों ने बताया, पैसे के लेन-देन से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी जुटाने के लिए धन शोधन रोकथाम कानून की आपराधिक धाराओं में छापे की कार्रवाई हुई है।
छापे मुख्य रूप से उन इकाइयों पर मारे गए हैं जो नेशनल हेराल्ड से जुड़े लेन-देन में शामिल रहे हैं। यह कार्रवाई इस मामले में हाल में कई लोगों से हुई पूछताछ से सामने आए नए सुबूतों के आधार पर की गई है।
गौरतलब है कि ईडी ने नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाल में राहुल गांधी और सोनिया गांधी से पूछताछ की थी। सोनिया गांधी से तीन बार में करीब 11 घंटे, जबकि राहुल गांधी से 5 दिन में 50 घंटे पूछताछ की गई। वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे और पवन बंसल से भी ईडी ने अप्रैल में पूछताछ की थी। सोनिया से ईडी ने 27 जुलाई को आखिरी दौर की पूछताछ की थी।
बदले की राजनीति : जयराम
कांग्रेस ने इन छापों को बदले की राजनीति बताया। पार्टी महासचिव और संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा, बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस पर छापा देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी के खिलाफ जारी हमले की ही एक और कड़ी है। मोदी सरकार के खिलाफ बोलने वालों के विरुद्ध बदले की राजनीति की हम सख्त निंदा करते हैं। आप हमें चुप नहीं करा सकते।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts