- महंगाई और बेरोजगारी पर कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन

काले कपड़ों में सड़क पर उतरे कांग्रेसी
 राहुल से खड़गे तक सभी की बदली पोशाक
 हिरासत में लिए गए पिर्यंका, राहुल समेत कई नेता

नई दिल्ली (एजेंसी)।
महंगाई, बेरोजगारी समेत कई मुद्दों पर हल्ला बोलने के लिए कांग्रेस नेता काले कपड़ों में सड़कों पर उतरे। हमेशा बेदाग सफेद कुर्ते पायजामा या धोती में नजर आने वाले इन नेताओं का काले कपड़ों में विरोध कैमरे में कैद हो गया। पुलिस ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हिरासत में ले लिया है। इसके अलावा शशि थरूर और पार्टी के कई नेताओं को हिरासत में लिया गया है।
शुक्रवार को बढ़ती कीमतों और बेरोजगारी के मुद्दों को लेकर कांग्रेस ने देशभर में प्रदर्शन का फैसला किया था। यह प्रदर्शन सड़क से संसद तक जारी रहा। जहां कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी काले कपड़े पहनकर हाथों में बैनर लेकर सरकार के विरोध में नारे लगाती हुई नजर आईं। इस दौरान उनके साथ केसी वेणुगोपाल समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता मौजूद थे। खास बात है कि अधिकांश काले कपड़े पहने हुए थे।
उनके अलावा जब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी कैमरे में नजर आईं तो वह भी काले कपड़ों में ही सरकार के खिलाफ बयान दे रही थीं। वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी भी काली शर्ट में ही संसद पहुंचे। राज्यसभा में विपक्ष के नेता और बड़े मंचों पर कांग्रेस का पक्ष रखने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे की चमकदार सफेद कुर्ते में तस्वीरें आती रही हैं, लेकिन शुक्रवार को उन्होंने काली पगड़ी बांधी और उसी रंग के कुर्ते में अपनी बात कही।



आठ साल में बर्बाद कर दिया 70 साल का लोकतंत्रः राहुल

नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रदर्शन से पहले राहुल गांधी ने प्रेसवार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा, देश में लोकतंत्र की जो मौत हुई, उससे आपको कैसा लग रहा है? जिस लोकतंत्र को 70 सालों में बनाया गया, उसे आठ साल में खत्म कर दिया गया। उन्होंने कहा, देश में आज लोकतंत्र नहीं है।
राहुल गांधी ने कहा, आज देश में सिर्फ चार लोगों की तानाशाही है। हम महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं, लेकिन हमें जेल में डाल दिया जाता है। हमें संसद में बहस नहीं करने दी जा रही।
राहुल गांधी ने कहा, जब हमारी सरकार थी तब केंद्रीय एजेंसियां और अन्य संवैधानिक संस्थाएं निष्पक्ष होती थीं। इन्हीं के सहारे विपक्ष खड़ा होता है, लेकिन भाजपा सरकार ने सभी एजेंसियों और संस्थाओं को अपने कब्जे में कर रखा है।

राहुल गांधी समेत कई नेताओं को किंग्सवे पहुंचाया

नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रदर्शन में शामिल हुए राहुल, प्रियंका समेत करीब 60 लोगों को हिरासत में लेकर दिल्ली पुलिस किंग्सवे कैंप ले गई है। दरअसल प्रदर्शन की शुरूआत कांग्रेस सांसदों द्वारा संसद से लेकर राष्ट्रपति भवन तक विरोध प्रदर्शन करने से हुई। कांग्रेस के नेताओं ने राहुल गांधी की मौजूदगी में संसद भवन के बाहर प्रदर्शन किया। राहुल के अलावा कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, शक्ति सिंह गोहिल समेत कई अन्य सांसदों को भी हिरासत में लिया। कांग्रेसी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को राष्ट्रपति भवन पर भी प्रदर्शन करने नहीं दिया गया। प्रदर्शन को देखते हुए धारा 144 लगा दी गई।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts