सुभारती मेडिकल कॉलिज में डाक्टर्स डे का हुआ आयोजन


मेरठ। 
स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के सुभारती मेडिकल कॉलिज में भारत रत्न डा. बी.सी.राय (डा0 विधान चन्द्र राय) के जन्म दिवस के अवसर पर ‘‘डाक्टर्स डे’’ मनाया गया।
गौरतलव है कि प्रत्येक वर्ष 1 जुलाई को डा. बी.सी.राय के जन्म दिवस को ‘‘डाक्टर्स डे’’ के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष 2022 की डाक्टर्स डे की थीम ‘‘फैमली डाक्टर्स ऑन द फ्रंटलाइन’’ यानि ‘‘पारिवारिक चिकित्सक सबसे अगली पंक्ति’’ में हैं।
सुभारती मेडिकल कॉलिज के कांउसिंल हाल में प्राचार्य एवं डीन डा. वाई.पी.मोगा, उपप्रधानाचार्य डा. सत्यम खरे, एस.एम.एस. डा. एच.एस. मिन्हास, एम.एस. डा. पवन पाराशर, डी.एम.एस. डा. कृष्णा मूर्ति सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ चिकित्सक, शिक्षक, सीनियर रेजिडेन्ट, जूनियर रेजिडेन्ट, परास्नातक छात्र-छात्राओं ने बड़े उत्साह से भाग लिया।

कम्युनिटी मेडिसन विभाग के विभागाध्यक्ष डा. राहुल बंसल ने डा. बी.सी.राय के जीवन पर प्रकाश डालते हुये उनके द्वारा चिकित्सा जगत में किये गये अमूल्य योगदान की चर्चा की व उनके आदर्शों को बताते हुये कहा कि डा. बी0.सी.राय ने अपने समय में चिकित्सा, कला, मानवता के माध्यम से अपने रोगियों की अभूतपूर्व चिकित्सा सेवा की। वह दो बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे। उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवा केवल विज्ञान ही नहीं, कला भी है जो चिकित्सक और रोगी के बीच सामंजस्य और मधुर सम्बन्ध स्थापित करता है। इसीलिये आज के दिन की सार्थकता के लिये पारिवारिक चिकित्सकों को सात्विक भोजन व सात्विक चिंतन (सकारात्मक सोच) को बढ़ावा देना चाहिये। यह विज्ञान की दृष्टि से भी उपयोगी है उन्होने डा. हर्बट वेनसन व डा. लेडी हौली के रिसर्च का हवाला दिया।

छत्रपति शिवाजी सुभारती अस्पलात के चिकित्सा उपाधीक्षक डा. कृष्णा मूर्ति ने सभी  चिकित्सक, शिक्षक, सीनियर रेजिडेन्ट, जूनियर रेजिडेन्ट, परास्नातक छात्र-छात्राओं को ‘‘डाक्टर्स डे’’ की शुभकामनाएं दी। उन्होंने सभी को पूरी लगन, उत्साह व समर्पण से रोगियों की चिकित्सा एवं सेवा करने को प्रेरित किया।

फार्माकोलाजी विभाग के प्रोफेसर डा. आनंद शुक्ला ने भी डाक्टर्स डे पर अपने विचार रखे। इस अवसर पर क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका संचालन एनेस्थीसिया की अस्सिटेन्ट प्रोफेसर डा. सानिया ने किया।
इस कार्यक्रम में डा. सौरभ शर्मा, डा. सरताज अहमद, सुश्री बुशरा अंसारी, शकील, जुबैर, सतीश कुमार, कुलदीप आदि का सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts