मेरठ संकल्प लोगे तो मेरठ बैंक भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक बनेगा -मनिन्दरपाल सिंह 

विश्व सहकारिता के 100 वे दिवस के उपलक्ष में विचार गोष्ठी का आयोजन

मेरठ - जिला सहकारी बैंक मेरठ के सभागार में आज विश्व सहकारिता के 100 वे दिवस के उपलक्ष में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता बैंक के अध्यक्ष मनिन्दरपाल सिंह व संचालक बैंक सचिव सुमन वीर सिंह ने किया ।

मनिन्दरपाल सिंह ने कहा कि मेरठ बैंक सहकारिता की स्थापना से पूर्व स्थापित है । मेरठ बैंक 1919 में स्थापित हुआ था और सहकारिता की स्थापना 1923 में हुई थी । उन्होंने कहा कि संवाद हीनता और सहभागिता के अभाव में संस्थाएं पतन की ओर चली जाती है । उन्होंने बैंक के कर्मचारी और अधिकारियों से परस्पर विश्वास और सहभागिता कायम रखकर आगे बढ़ने की बात की और कहा कि अगर इस पवित्र दिवस पर संकल्प लोगे तो मेरठ बैंक भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक बनेगा ।



मनिन्दरपाल सिंह ने कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी व राष्ट्र के सहकारिता मंत्री  अमित शाह  के आत्मविश्वास, द्ढ संकल्प और सहकारिता के कारण आज देश तेजी से हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है । अमित शाह जी ने सहकारिता दिवस से पूर्व ही संपूर्ण भारत की सहकारी समितियों को कंप्यूटरीकृत कर डिजिटल करने का निर्णय लेकर सहकारिता पर आम जन का विश्वास बढ़ाने का कार्य किया है ।

मनिन्दरपाल सिंह ने कहा कि सहकारिता दिवस पहली बार 1923 में मनाया गया! 1995 मे संयुक्त राष्ट्र संघ ने एक प्रस्ताव पेश कर जुलाई महीने के पहले शनिवार को अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाने की पहल की जिसे सदस्य देशों ने सर्व सम्मति से पास कर दिया! वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस पूरी दुनिया में एक साथ मनाया जाता है! 

संचालक मदन पाल सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी सहकारिता के मूल मंत्र पर काम करे। हम सब लोगों के लिए बैंक की प्रगति प्रथम है ।

कार्यक्रम में सभी बैंक संचालक, किसान प्रतिनिधि के रूप में मनोज प्रधान आलमगीरपुर, जितेंद्र प्रधान उखलिना, दीपक कुमार, रूपेश कुमार व विपिन शास्त्री रहे । बैंक शाखाओं के समस्त प्रबंधक, कर्मचारियों के साथ-साथ उप महाप्रबंधक बैंक अनिल वर्मा, शोभित वशिष्ठ, प्रेम शंकर पाल व मनोज कुमार उपस्थित रहे! यह सरकारी कार्यक्रम है जो प्रबंधन निदेशक उत्तर प्रदेश  कोऑपरेटिव लखनऊ द्वारा जारी किया गया ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts