अब नौ नहीं केवल छह माह बाद ही लगेगी प्रीकॉशन डोज : सीएमओ

बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को निशुल्क लगाई जा रही प्रीकॉशन डोज
18 से 59 वर्ष तक के आयु वर्ग वाले निजी चिकित्सालयों में भुगतान कर लगवा सकते हैं

 मेरठ, 12 जुलाई 2022। केंद्र सरकार ने कोविड रोधी टीके की प्रीकॉशन डोज (एहतियाती खुराक) के लिए गाइड लाइन में परिवर्तन किया है। अब तक जहां दूसरी डोज लेने के नौ माह या 39 सप्ताह के बाद प्रीकॉशन डोज लगाई जा रही थी, अब केवल छह माह या 26 सप्ताह बाद ही प्रीकॉशन डोज लगाई जा सकेगी। इस संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से राज्य सरकार को गाइडलाइन प्रेषित की हैं। गाइड लाइन में बताया गया है कि सरकार ने यह फैसला नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन एनटीएजीआई की स्टैडिंग टेक्निकल सब कमेटी (एससी एसटी) की सिफारिश और दुनिया भर में टीकाकरण के बदलते ट्रेंड को देखते हुए लिया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया भारत सरकार से मिली नई गाइडलाइन के मुताबिक छह माह बाद ही प्रीकॉशन डोज लगाना शुरू कर दिया गया है। सीएमओ ने बताया जनपद में 45 सरकारी और एक निजी टीकाकरण केंद्र पर कोविडरोधी टीकाकरण किया जा रहा है। 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज सरकारी केंद्रों पर निशुल्क लगाई जा रही है जबकि 18 से 59 वर्ष के लाभार्थी निजी टीकाकरण केंद्रों पर मामूली भुगतान कर प्रीकॉशन डोज लगवा सकते हैं।
शासन की ओर से यह  भी साफ किया गया है कि बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज पूर्व की तरह ही निशुल्क लगाई जाएगी जबकि 18 से 59 वर्ष तक के लाभार्थी निजी टीकाकरण केंद्र पर भुगतान के बाद प्रीकॉशन डोज लगवा सकेंगे। सीएमओ ने बताया जनपद में 25.75 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसके साथ ही करीब 26 हजार प्रीकॉशन डोज भी लगाई जा चुकी हैं।
.
जिले में टीकाकरण की स्थिति
आयु वर्ग


12 - 14 वर्ष               103.05 प्रतिशत

15 - 17 वर्ष               94.77 प्रतिशत

18 .-44 वर्ष               99.0 प्रतिशत

45 - 60 वर्ष                103.0 प्रतिशत

No comments:

Post a Comment

Popular Posts