पुरुष नसबंदी के मामले में मंजू मंडल में दूसरे स्थान पर

मंडल में प्रथम स्थान हासिल करने वाली एएनएम ज्योति करा चुकी हैं 35 पुरुष नसबंदी
 मेरठ, 21 जुलाई 2022 । परिवार नियोजन में जहां आशा कार्यकर्ता अहम भूमिका निभा रही है। वहीं जिले की एएनएम भी इस मामले में पीछे नहीं हैं। सरूरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात एएनएम मंजू मनी ने वित्तीय वर्ष 2021.22 में कोरोना काल 34 पुरुषों को जागरूक करते हुए उनकी नसबंदी करायी। मंजू ने इस वित्तीय वर्ष में कम से कम 50 पुरुषों को नसबंदी के लिए राजी करने का संकल्प लिया।



 रोहटा ब्लॉक के मीरपुर गांव निवासी मंजू मनी की तैनाती 2015 में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सरूरपुर में हुई थी। शुरुआत से परिवार नियोजन के प्रति गंभीर मंजू के लिये वहां तैनात प्रभारी चिकित्सक ओमप्रकाश जायसवाल प्रेरणा बने। उन्होंने मंजू को मोटीवेट करते हुए कहा कि जब परिवार को सीमित रखने के लिये महिला नसबंदी करा सकती हैं तो पुरुष क्यों नहीं। जितनी जिम्मेदारी महिला की है उतनी ही जिम्मेदारी पुरुष की भी है। अब इसी प्रेरणा के साथ मंजू मिशन पर जुट गयीं। कोरोना काल के दौरान जहां कोरोना से बचने के लिए लोग अपने घरों में छिपे थे। ऐसे में मंजू ने अपनी जान की परवाह न करते हुए 34 पुरुषों को नसबंदी कराने के लिए राजी कर लिया। इसमें दस पुरुष एक समुदाय विशेष के भी थे। मंजू कहती हैं उन्हें इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। घरों में जाने पर लोग तरह तरह के ताने मारते थेएकहते थे कोरोना लेके आयी है हमें भी कोरोना परोसेगी क्या।  इस सब बातों को नजरअंदाज करते हुए मंजू ने पुरुषों को जागरूक करते हुए नसबंदी के लिये राजी किया। मंजू ने बताया उन्होंने सभी नसबंदी सरूरपुर ब्लॉक में करावायीं।  
करोना काल में मिली सफलता से बाग.बाग मंजू का कहना है कि वह इस वित्तीय वर्ष 2022.23 में 50 का आंकड़ा को छूने का प्रयास करेंगी। इस वित्तीय वर्ष में अभी तक वह सात पुरुष नसबंदी करा चुकी हैं।
एएनएम संगीता ने निभाया साथ
 34 पुरुषों की नसबंदी करा कर मंडल में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली मंजू का साथ वहीं पर तैनात संगीता ने बखूबी निभाया। कई बार कोरोना काल के दौरान मंजू काफी नर्वस हो जाती थीए लेकिन संगीता हर बार मंजू का हौसला बढ़ाती रहती थी।  वर्तमान में शामली में तैनात एमओआईसी ओमप्रकाश जायसवाल का कहना है कि सीएचसी सरूरपुर में तैनाती के दौरान वहां कार्यरत एएनएम मंजू ने कोरोना काल में बहुत ही सराहनीय कार्य करते हुए तमाम दुश्वारियों को झेलते हुए 34 पुरुष नसबंदी करा कर मंडल में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।
बता दें कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परीक्षितगढ़ की एएनएम ज्योति ने वित्तीय वर्ष 21.22 में 35 पुरुष नसबंदी करा कर मंडल में प्रथम स्थान हासिल किया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts