सावन के पहले सोमवार को शहर के मंदिरों में रही शिव भक्ति भीड 

औघड़नाथ मंदिर समेत शहर के अन्य मंदिरों में जलाभिषेक करने पहुंचे शिवभक्त

मेरठ। सावन के पहले सोमवार को शहर के मंदिरों में शिवभक्तों की भीड उमड पडी। भोलेनाथ के भक्त जलाभिषेक के लिए मंदिर के बाहर लंबी कतारों में लगी रही। 2 साल बाद शिवभक्तों को बाबा पर अभिषेक करने का सौभाग्य मिल रहा है।

मेरठ कैंट स्थित ऐतिहासिक महत्व के मंदिर कालीपल्टन में सावन के पहले सोमवार को शिवभक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह पांच बजे से ही भोलेनाथ के भक्त जलाभिषेक के लिए मंदिर के बाहर लंबी कतारों में लग गये । मंदिर में अनुशासन व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर समिति की ओर से अलग.अलग लाइनें लगाई गयी। वहीं 2 साल बाद शिवभक्तों को बाबा पर अभिषेक करने का सौभाग्य मिल रहा है। यही स्थित शहर के अन्य मंदिरों में देखने को मिली। 



सावन के पहले सोमवार को कैंट स्थित बाबा औघड़नाथ मंदिर में सुबह पांच बजे ही मंदिर में शिवभक्तों की कतारें लगने लगी। शिवभक्तों की भीड को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने चॉक चौबंद व्यवस्था की हुई थी। मंदिर में 22 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं जिनसे पूरे मंदिर परिसर की सुरक्षा की जा रही है। जिला प्रशासन की तरफ से विशेष सुरक्षा दस्ता भी मंदिर में लगाया गया है। पुलिस की ओर से मंदिर में व्यवस्था बनाने के लिए फोर्स लगाई है। मंदिर समिति के 40 से अधिक वालंटियर्स मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहे।

दो साल बाद पुन: जलाभिषेक का मौका

मंदिर के महंत श्रीधर त्रिपाठी का कहना है कि पुलिस, प्रशासन की तरफ से पूरी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। भक्तों में काफी उत्साह है। पिछले दो बरसों में शिवभक्त कोरोना के कारण बाबा को जलाभिषेक करने से वंचित रह गए थे। लेकिन इस बार पुन: यह सौभाग्य मिला है। सुबह पंाच बजे से ही बाबा के धाम में भक्तों का आना प्रारंभ हो गया ।



ऐतिहासिक महत्व रखता है कालीपलटन मंदिर

मेरठ का यह काली पल्टन मंदिर धार्मिक महत्व के साथ ऐतिहासिक महत्व का स्थल है। 1857 की क्रांति के आगाज में इस मंदिर का विशेष योगदान है। बताते हैं क्रांतिवीर फिरंगियों के खिलाफ रणनीतियां इसी मंदिर में भोलेनाथ की शरण में आकर बनाते थे। मंदिर के महंत ने भी उस वक्त शूरवीरों को अंग्रेजों से बचाने के लिए इसी मंदिर में शरण दी थी।

 वही सावन के पहले सोमवार को शहर के अन्य मंदिरों में शिवभक्तों की भीड देखने को मिली। बुढाना गेट, सूरज कुंड, सदर बाजार, शास्त्री नगर, जाग्रति विहार, कंकरखेडा , प्रहलाद नगर, पाडंव नगर, शारदा रोड आदि मंदिरों में शिवभक्तों की भीड रहे । सावन के पहले दिन जलाभिषेक किया। इस दौरान शिवभक्तों का उत्साह देखते ही बनता था। शिव भक्ताओं में बुर्जुग से लेकर युवा लाइन में लगे थे । 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts