संसद का मानसून सत्र

- महंगाई को लेकर विपक्ष का जोरदार हंगामा
लोकसभा की कार्यवाही स्थगित
नई दिल्ली (एजेंसी)।
संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन लोकसभा की कार्यवाही विपक्षी हंगामें के कारण पहले दोपहर दो बजे तक और बाद में 20 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई।
मंगलवार को सुबह 11 बजे सदन की बैठक शुरू हुई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की। इसी बीच कांग्रेस समेत कई अन्य विपक्षी दल के सदस्य महंगाई के मुद्दे को लेकर सदन में नारेबाजी करने लगे। अध्यक्ष बिरला ने सदस्यों को सदन में शांति बनाए रखने की अपील की, किंतु विपक्षी सदस्यों ने इसे अनसुना करते हुए नारेबाजी जारी रखी।
बिरला ने कहा कि पिछले सत्र में सदन में महंगाई के मुद्दे पर चर्चा कराई गई थी, उस वक्त विपक्षी सदस्यों ने उस पर चर्चा नहीं की। उन्होंने सदस्यों से प्रश्नकाल की कार्यवाही पूरी होने देने का आग्रह किया। किंतु, विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी जारी रही। सदन में हंगामा बढ़ता देख बिरला ने बैठक भोजनावकाश दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। उसके बाद भी कार्यवाही को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।
इससे पहले मानसून सत्र के पहले दिन भी दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष ने जीएसटी दरों में बढ़ोतरी और अग्निपथ योजना समेत कई मुद्दों पर सरकार को आड़े हाथ लिया। विपक्षी दलों ने इन मुद्दों पर चर्चा की मांग की थी। हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts