पीएम मोदी ने मेरठ की तस्वीर साझा कर शहीद मंगल पांडे को दी श्रद्धांजलि


मेरठ।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अमर बलिदानी और प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के नायक मंगल पांडे की जयंती पर श्रद्धांजलि दी। इंटरनेट मीडिया के विभिन्न माध्यमों पर उन्होंने श्रद्धांजलि दी जिसमें उन्होंने मेरठ की तस्वीर साझा की। यह तस्वीर उस समय की है जब दो जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मेरठ में खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने आए थे।
शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचने से पहले वह दिल्ली से कार के माध्यम से शहीद स्मारक पहुंचे थे। यहीं पर मंगल पांडे की प्रतिमा है। इस प्रतिमा को नमन करने के बाद राजकीय संग्रहालय पहुंचे थे। उसके बाद क्रांति उद्गम स्थल व प्रसिद्ध मंदिर औघड़नाथ (काली पलटन) का दर्शन किया था।
स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य नायक मंगल पांडे बैरकपुर छावनी में बलिदान हुए। मेरठ स्थित देशी सेनाओं में असंतोष और जागृति उत्पन्न करने में प्रधान भूमिका मंगल पांडे की ही थी। नौ मार्च 1857 को सर्वप्रथम मातादीन ने ही चर्बी वाले कारतूसों के बारे में बैरकपुर में मंगल पांडे को बताया था। मातादीन को इसकी जानकारी उनकी पत्नी लज्जो ने दी। लज्जो अंग्रेज अफसरों के यहां काम करती थी, जहां उसे यह सुराग मिला कि अंग्रेज गाय की चर्बी वाले कारतूस इस्तेमाल करने जा रहे हैं।
तब मिली थी फांसी की सजा
मंगल पांडे ने 28 मार्च 1857 को गाय और सूअर की चर्बी वाले नए कारतूस का विरोध करके अंग्रेजों से लोहा लिया। मंगल पांडे को चुनौती के बदले जब आठ अप्रैल को फांसी मिली तो 23 अप्रैल 1857 को मेरठ छावनी में तैनात भारतीय सैनिकों में रोष पनप चुका था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts