बी अलर्ट ! इन चीजों को खाने के बाद न लें गर्म पेय

आजकल लोग अपने खानपान के प्रति काफी सजग हो गए हैं। कोरोना महामारी के बाद से तो लोगों को अपनी हेल्थ की ज्यादा चिंता होने लगी है। ऐसे में हम अपने अपने हिसाब से सेहतमंद खानपान शुरू कर दिया हैं, लेकिन इसके बावजूद भी हम बीमार हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा हेल्दी डाइट लेने का इरादा तो अच्छा होता हैं, लेकिन जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे हमारी बॉडी को हेल्दी फूड का पूरा फायदा नहीं मिलता है। वहीं, आजकल हम कुछ भी खाने से पहले ये नहीं सोचते है कि कब और कैसे इसे खाना चाहिए। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि कुछ चीजों के सेवन में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
आजकल चीनी के बजाए लोग शहद का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यह सेहत की दृष्टि से एक बेहतर पहल है। वहीं, शराब पीना आजकल हर वर्ग के लोगों का स्टेटस सिंबल बन चुका है। इसके फायदे तो कम हैं, लेकिन नुकसान कहीं ज्यादा हैं। इसके अलावा दही के खाने के इतने फायदे हैं कि आजकल ज्यादातर रेसिपी में दही का यूज खूब किया जा रहा है। माना जाता है कि दही के सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। ऐसे में आप इन चीजों के सेवन के समय ख्याल रखना चाहिए। वरना आप अपनी सेहत को और बिगाड़ सकते हैं।
शहद के साथ न लें गर्म पानी
अक्सर यह देखा गया है कि लोग रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं। आपको बता दें कि शहद को कभी भी गर्म पानी के साथ नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा शहद के सेवन के बाद भी आपको गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। शहद के साथ गर्म पानी लेने से सेहत को बहु नुकसान हो सकता है। यह शरीर के लिए स्लो पॉइजन की तरह काम करता है। ऐसे में आपको इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि आजकल गर्म पानी में शहद के साथ पीना एक ट्रेंड बन गया है।
मॉनसून सीजन में न करें दही का सेवन
दही खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते है दही खाने के लिए मौसम का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। जी हां, मॉनसून सीजन शुरू हो चुका है। आयुर्वेद के अनुसार इस मौसम में दूध और दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेकिन बाकी मौसम में आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके बात का भी ख्याल रखें कि दही खाने के बाद आप किसी पेय पदार्थ का सेवन न करें। खासतौर पर गर्म पानी से दूरी बनाए रखें। दही खाने के बाद गर्म पानी या किसी भी अन्य गर्म पेय पदार्थ को पीने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है। इसके अलावा आपका डाइजेशन खराब हो सकता है।
एल्कोहल सेहत के लिए हानिकारक
शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन लिमिट में और कभी कभार शौक से पीना अलग बात है। हालांकि, एल्कोहल का इस्तेमाल दवाओं को बनाने में भी किया जाता है। इसलिए कहा जाता है कि सीमित मात्रा में शराब का सेवन किया जाए, तो यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि एल्कोहल लेने के बाद कभी भी कोई और ड्रिंक न लें। खासतौर से कोई गर्म पेय पदार्थ,  बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए। वहीं, इसके अलावा उल्टी की समस्या भी हो सकती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts