आत्मनिर्भरता का लक्ष्य बहुत जरूरीः पीएम मोदी

नौसेना के सेमिनार 'स्वावलंबन' को किया संबोधित
नई दिल्‍ली (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारतीय सेनाओं में आत्मनिर्भरता का लक्ष्य, 21वीं सदी के भारत के लिए बहुत जरूरी है। नौसेना के लिए 75 स्वदेशी प्रौद्योगिकियों का निर्माण इसकी ओर बढ़ाया गया पहला कदम है। हमें स्‍वदेशी प्रोद्योगिकियों की संख्या को लगातार बढ़ाने के लिए काम करना है।
भारतीय नौसेना की ओर से आयोजित सेमिनार 'स्वावलंबन' को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि भारत जब अपनी आजादी के 100 वर्ष का पर्व मनाए, उस समय हमारी नौसेना एक अभूतपूर्व ऊंचाई पर हो। पीएम मोदी ने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान रक्षा उपकरणों के हम एक अहम आपूर्तिकर्ता थे। हमारी होवित्जर तोपों और इशापुर राइफल फैक्ट्री में बनी मशीनगनों को श्रेष्ठ माना जाता था। हम बड़ी संख्या में एक्सपोर्ट किया करते थे लेकिन बाद में ऐसा क्या हुआ कि हम इस क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े आयातकर्ता बन गए...? बीते 8 वर्षों में हमने सिर्फ रक्षा बजट ही नहीं बढ़ाया है वरन यह बजट देश के ही रक्षा उत्‍पादन तंत्र के विकास में काम आए, यह भी सुनिश्चित किया है।
पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा वक्‍त में रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए तय बजट का बड़ा हिस्सा भारतीय कंपनियों से खरीद में ही लग रहा है। बीते 4-5 वर्षों में हमारा डिफेंस आयात लगभग 21 फीसद कम हुआ है। इतने कम समय में ये सब हुआ है।
पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा वक्‍त में चुनौतियां भी बढ़ी हैं। आज राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे भी व्यापक हो गए हैं। पहले हम सिर्फ भूमि, समुद्र और हवाई क्षेत्र तक ही अपने डिफेंस की कल्पना करते थे। अब दायरा आर्थिक, सामाजिक, अंतरिक्ष और साइबर स्‍पेस की तरफ बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते दशकों की अप्रोच से सीखते हुए आज हम सबके प्रयास की ताकत से नए रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र का विकास कर रहे हैं। आज रक्षा अनुसंधान एवं विकास को निजी क्षेत्र, शिक्षाविद, एमएसएमई और स्टार्ट-अप के लिए खोल दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts