आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल में डायलिसिस सेंटर का शुभारंभ

- उपमुख्यमंत्री  बृजेश पाठक ने किया डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन
- उप मुख्यमंत्री जी ने आईआईएमटी विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सकों का सम्मान किया
मेरठ। आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल गंगानगर मेरठ में आज डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन किया गया। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  बृजेश  पाठक  ने अपने कर कमलों से डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन किया। तत्पश्चात उप मुख्यमंत्री जी ने आईआईएमटी विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सकों का सम्मान किया।
मेरठ व आसपास के क्षेत्रों के मरीजों को नो प्रॉफिट-नो लॉस के आधार पर डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रोटरी क्लब द्वारा आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल में डायलिसिस सेंटर की स्थापना की गई है। शनिवार शाम को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  बृजेश पाठक आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल पहुंचे। सर्वप्रथम गार्ड ऑफ ऑनर देकर उप मुख्यमंत्री  का सम्मान किया गया। इसके बाद उप मुख्यमंत्री  ने डायलिसिस सेंटर का शुभारंभ किया। उन्होंने डायलिसिस सेंटर की स्थापना पर आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल व रोटरी क्लब की सराहना की।
 उपमुख्यमंत्री  बृजेश पाठक ने समाज सेवा के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले चिकित्सकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रोटरी क्लब के गवर्नर  दिनेश शर्मा  ने कहा की समाज की सेवा करने के लिए रोटरी क्लब सदैव तत्पर रहता है। रोटरी परिवार के सहयोग से सेंटर की स्थापना की गई है ताकि लोगों को नो प्रॉफिट-नो लॉस के आधार पर संचालित सेंटर में डायलिसिस की सुविधा मिल सके।
सेमिनार हॉल में उपस्थित चिकित्सकों व गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक  ने कहा कि किसी भी अस्पताल में जाते ही कष्ट का एहसास होता है किंतु लाइफ लाइन हॉस्पिटल आने के बाद मरीज ही नहीं बल्कि उनके तीमारदारों को भी सुकून का अहसास होता है। समाज हित में रोटरी क्लब द्वारा किए जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रोटरी क्लब द्वारा डायलिसिस सेंटर की स्थापना से मरीजों को बेहद कम खर्च में उत्कृष्ट उपचार मिल सकेगा। उन्होंने समाज हित में कार्य कर रहे, सम्मानित होने वाले चिकित्सकों का भी आभार व्यक्त किया। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के चेयरमैन  योगेश मोहन गुप्ता सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि वह सदैव समाज सेवा के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। उप मुख्यमंत्री जी ने चिकित्सकों को गरीबों का उपचार अवश्य करने को प्रेरित किया।
उप मुख्यमंत्री जी ने कहा जब उन्होंने स्वास्थ्य विभाग का कार्य संभाला तो उनके सामने बड़ी चुनौतियां थीं। आज डेढ़ लाख मरीज प्रतिदिन उपचार कराने के लिए सरकारी अस्पतालों में पहुंचते हैं। इनमें से 12000 एक्सीडेंटल के केस होते हैं जिन्हें त्वरित उपचार की आवश्यकता होती है। 8000 मरीज गंभीर रोगों से पीड़ित होते हैं और 5000 ऑपरेशन प्रतिदिन किए जाते हैं। गर्भवती महिला को महिलाओं की शत प्रतिशत डिलीवरी अस्पताल में कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अस्पताल में भर्ती महिला को डिलीवरी के बाद कम से कम 48 घंटे तक अस्पताल में ही रखा जाता है और बच्चे को आवश्यकतानुसार समस्त वैक्सीन दी जाती है। चिकित्सकों को जेनेरिक दवाई लिखने के लिए प्रेरित किया गया है। उप मुख्यमंत्री जी ने लोगों को प्रतिदिन कम से कम 47 मिनट तक व्यायाम करने को प्रेरित किया जिससे वह सदैव स्वस्थ रहें। अंत में उप मुख्यमंत्री जी ने आईआईएमटी प्रशासन और रोटरी क्लब का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति योगेश मोहन गुप्ता, प्रति कुलाधिपति डॉक्टर मयंक अग्रवाल, विधायक अमित अग्रवाल, विधायक सोमेंद्र तोमर, एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज, एमएलसी/ भाजपा प्रदेश महामंत्री अश्वनी त्यागी, आईआईएटी विश्वविद्यालय की कुलपति डा0 दीपा शर्मा, रोटरी गवर्नर दिनेश शर्मा मंचासीन रहे। कार्यक्रम को संपन्न कराने में आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ वीपी राकेश, निदेशक प्रशासन डा0 संदीप कुमार, डीन डीएसडब्ल्यू डॉ. नीरज शर्मा तथा आईआईएमटी लाइफ लाइन हॉस्पिटल के मुख्य प्रबंधक डीके शर्मा, वरिष्ठ मैनेजर इला दीपक, मैनेजर जफर का सहयोग रहा। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष विमल शर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, वरिष्ठ भाजपा नेता हर्ष गोयल, कमल दत्त शर्मा, पार्षद गुलवीर सिंह तथा पार्षद विनय सोनकर , विनोद गौड़ जिला मीडिया प्रभारी, राहुल विकल क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य मोैजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts