पारुल चौधरी ने महिलाओं की 3000 मीटर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा


नई दिल्ली, 3 जुलाई: पारुल चौधरी महिलाओं की 3000 मीटर में सब-9 मिनट का समय पूरा करने वाली पहली भारतीय धावक बनीं, जब उन्होंने जैक केम्प में साउंड रनिंग सनसेट टूर #1 में 8:57.19 के समय के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। 15 जुलाई से होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की तैयारियों के तहत शनिवार को लॉस एंजिल्स में स्टेडियम।

पिछले एक पखवाड़े में कोलाराडो स्प्रिंग्स में प्रशिक्षण लेने वाली पारुल चौधरी ने 24 अप्रैल, 2016 को नई दिल्ली में इंडियन ग्रां प्री 1 में लोगानाथन सूर्या के 9:04.5 (हाथ से बनाए गए) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उनका समय आसानी से सबसे अच्छा था। विदेशी परिस्थितियों में भारतीय महिला, 1994 में हिरोशिमा में एशियाई खेलों में मौली चाको द्वारा देखे गए 9: 06.42 से कम।


27 वर्षीय, जो विश्व चैंपियनशिप में 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में प्रतिस्पर्धा करेगी, अपनी पहली दो मील की दौड़ में भाग ले रही थी, जो अक्सर आयु-समूह प्रतियोगिता को छोड़कर भारतीय महिला धावकों द्वारा नहीं लड़ी जाती थी। 1000 मीटर के बाद छठे स्थान पर और दो लैप्स के साथ पांचवें स्थान पर आने के बावजूद वह शांत रही। उसने अंतिम लैप में कदम रखा और चीनी धावक वुगा हे और फियोना ओ'कीफ (यूएस) के बाद तीसरे स्थान पर रही।


स्टीपलचेज में विश्व में 48वें स्थान पर रहीं पारुल चौधरी ने अपनी विश्व रैंकिंग के दम पर क्वालीफाई किया। वह उन 45 महिलाओं में 39वें स्थान पर हैं जो 16 जुलाई को विश्व चैंपियनशिप में स्टार्टर के आदेश के तहत आएंगी। वह रैंकिंग में एक स्थान से पिछले साल टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने से चूक गईं थी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts