पखवाड़ा का लाभ उठाएं, 20 जुलाई तक आयुष्मान कार्ड बनवाएं : सीएमओ 

अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा’ में बनाये जा रहे अन्त्योदय लाभार्थियों के कार्ड 

20 जुलाई तक चलेगा पखवाड़ा, राशन डीलर सहित विभिन्न स्थानों पर लगेंगे शिविर, बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड 


बुलंदशहर। जनपद में अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जनपद में 20 जुलाई तक अंत्योदय पखवाड़ा चलेगा। पखवाड़ा के तहत शत प्रतिशत अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश शासन की ओर से जारी किये गये हैं। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य़ एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह का कहना है कि पत्र के अनुपालन में जनपद में ‘अन्त्योदय आयुष्मान पखबाड़े का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत जनपद में शिविर लगाकर अंत्योदय  कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाएं जा रहे हैं। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया ‘अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा’ के तहत राशन दुकानों सहित विभिन्न स्थानों पर माइक्रो प्लान के तहत शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाएं जा रहे हैं। आयोजित शिविर की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित आशा कार्यकर्ता को शिविर के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिसके आधार पर आशा कार्यकर्ता गांव के चिन्हित लाभार्थी परिवारों को शिविर स्थल पर पहुंचाने में सहयोग कर रही हैं। शुक्रवार को जनपद के असरोली, मुरादपुर में आयुष्मान मित्र ने शिविर लगाकर अंत्योदय कार्ड धारक के आयुष्मान कार्ड बनाए। सीएमओं ने कहा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड एवं राशन कार्ड शिविर में ले जाना अनिवार्य है। सीएमओ ने अन्त्योदय कार्ड धारकों से अपील की है कि जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं वह शिविर में जाकर अपने कार्ड जरूर बनवा लें।

आशा को प्रोत्साहन राशि- लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए शिविर में लाने तथा आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लक्षित परिवारों में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपये तथा एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार दस रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को योजना से आबद्ध निजी व सरकारी अस्पताल में प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक के उपचार की निशुल्क सुविधा मिलती है। 


योजना के नोडल अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया-जनपद में अन्त्योदय योजना के 26436 लाभार्थी परिवार हैं। इन परिवारों के 46 प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जनपद में 40 निजी व सरकारी अस्पताल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आबद्ध हैं। यहां लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड दिखा कर निशुल्क उपचार करा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts