विश्व जनसंख्या दिवस पर 1570 दंपति की काउंसलिंग

 तीन पुरुष नसबंदी कराने को तैयार
जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू, 31 जुलाई तक चलेगा

मेरठ। विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई के अवसर पर जनपद में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू हुआ। इस अवसर पर जनपद में विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन शिविर आयोजित किये गये। शिविरों में 1570 दंपति की काउंसलिंग की गयी, जिसमें नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र यूपीएचसी राजेन्द्र नगर पर एक व सीएचसी रोहटा पर दो पुरुष नसबंदी कराने के लिए तैयार हो गये।


जनपद में विश्व जनसंख्या दिवस सोमवार को परिवार नियोजन परामर्श दिवस के रूप में मनाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने इस अवसर पर कहा.परिवार की खुशहालीए शिक्षा, स्वास्थ्य और तरक्की तभी संभव है, जब परिवार सीमित होगा। विकास के उपलब्ध संसाधनों का समुचित वितरण और बढ़ती जनसँख्या दर के बीच संतुलन कायम करने के उद्देश्य से आज सबसे अधिक जरूरत जनसँख्या स्थिरीकरण की है। परिवार को सीमित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास बास्केट ऑफ़ च्वाइस का विकल्प मौजूद है, जिसमें स्थायी और अस्थायी साधनों को शामिल किया गया है। इन अस्थायी साधनों में से अपनी पसंद का साधन चुनकर शादी के दो साल बाद ही बच्चे के जन्म की योजना बना सकते हैं। दो बच्चों के जन्म में कम से कम तीन साल का अंतर भी रख सकते हैं। दो बच्चों के जन्म में पर्याप्त अंतर रखना मां और बच्चे दोनों की बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी है। जब परिवार पूरा हो जाए तो स्थायी साधन के रूप में नसबंदी का विकल्प चुन सकते हैं ।
उन्होंने बताया. समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने के लिए फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं के माध्यम से दो चरणों में परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके पहले चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा मनाया गया, जिसके तहत लक्षित दम्पति को चिन्हित कर परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के प्रति प्रेरित किया गया। अगला चरण जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा सोमवार से शुरू गया है, जो 3० जुलाई तक चलेगा। इसके तहत लक्षित दम्पति को सेवा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के बारे में किशोर-.किशोरियों को भी जागरूक करने की जरूरत है ताकि भविष्य में वह सही समय पर सही कदम उठाने के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकें।


नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र राजेन्द्र नगर परजनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.ऋचा गुप्ता,पार्षद राकेश शर्मा ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ताओं व एएनएम ने बास्केट ऑफ च्वाईस के माध्यम से योग्य दंपति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी। डा. ऋचा गुप्ता व डा.नीशू चौधरी ने दंपति को परिवार नियोजन के फायदे बताये। मेडिकल कॉलेज से आए काउंसलर ने महिलाओं व पुरुषों की काउंसलिंग की।इस दौरान एक पुरुष नसबंदी कराने के लिये तैयार हुआ।इस मौके पर पीएसआई इंडिया से कोमल,परिवार नियोजन से हुसैन आदि स्टाफ मौजूद रहा।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीएचसी हस्तिनापुर के अंतर्गत आने वाले वेलनेस सेंटर सैफ पुर गांव पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान वहां पर आये दंपति को वीडियो के माध्यम से परिवार नियोजन के फायदे बताए गये। साथ ही पुरुषों को बताया गया कि परिवार नियोजन में जितनी महिलाओं की जिम्मेदारी है उतनी ही उनकी भी है। इसी तरह सीएचसी रोहटा में भी लोगों को परिवार नियोजन के लाभ बताये गये और उनकी काउंसलिंग की गयी। काउंसलिंग में दो पुरुष अपनी जिम्मेदारी समझते हुए नसबंदी कराने के लिए तैयार हो गये।
 इस दौरान  दो पुरुष, 26 महिला नसबंदी, 211 अंतरा इंजेक्शन, 28 पीपीआईयूसीडी, 76 आईयूसीडी, 324 छाया, 367 माला एन, ओर 2131 कंडोम की सेवा प्रदान की गयी।   

No comments:

Post a Comment

Popular Posts