मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, 10 बेड का बनाया आइसोलेशन वार्ड

बुखार, त्वचा पर चकत्ते, सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आने पर स्वास्थ्य विभाग को करें सूचित : सीएमओ


शामली, 30 जुलाई 2022। मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है। स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अब स्वास्थ्य केंद्रों में सतर्कता बरती जा रही है। मंकीपॉक्स मरीजों के लिए जिला चिकित्सालय में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसके साथ ही जनपद वासियों को सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है और विदेश से आने वालों पर खास नजर रखी जा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया - जिलाधिकारी जसजीत कौर की अध्यक्षता में अंतर विभागीय बैठक हुई, जिसमें निर्देश जारी किए गए है कि जनपद में कोविड 19 की तरह ही सावधानी बरती जाए। सभी विभागों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल में 10 बेड आरक्षित कर दिए गए है। ब्लॉक स्तर पर भी गाइडलाइन जारी कर दी गई है। वहीं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जाहिद अली त्यागी, पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. करण चौधरी तथा डॉ. शाइस्ता की टीम मंकीपॉक्स को लेकर प्रचार प्रसार और लोगं को जागरूक कर रही है। हर क्षेत्र में आशा-एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी मंकीपॉक्स को लेकर लोगों को जागरूक कर रही है।

उन्होंने बताया- मंकीपॉक्स का सबसे अधिक संक्रमण विदेश में है। ऐसे में विदेश से लौटे यात्रियों की कोविड-19 के साथ ही मंकीपॉक्स की दृष्टि से भी विशेष निगरानी रखी जा रही है। इसमें विदेश से लौटे यात्रियों के स्वास्थ्य से लेकर उनकी पूरी जानकारी दर्ज की जाएगी। इसमें यह भी ध्यान रखा जाएगा कि किसी की त्वचा में चकत्ते तो नहीं हैं। अगर ऐसा नजर आता है तो उसकी जांच की जाएगी। उन्होंने बताया अभी जिले में मंकीपॉक्स का कोई केस नहीं है लेकिन जनपद वासियों को एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है। उन्होंने कहा यदि किसी भी व्यक्ति को बुखार, त्वचा पर चकत्ते, सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आते है तो इसकी सूचना तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें।

यह हैं मंकीपॉक्स के लक्षण:

मंकीपॉक्स के लक्षणों में तेज बुखार, त्वचा पर चकत्ते, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकावट, गले में खराश और खांसी, आंख में दर्द या धुंधला दिखना, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, पेशाब में कमी, बार-बार बेहोश होना, दौरे पड़ना आदि मुख्य है।

 रखें सावधानी:

- मंकीपॉक्स के लक्षण दिखते ही डॉक्टर से जांच करवाएं।

- त्वचा में चकत्ते हों तो, दूसरों के संपर्क में आने से बचें।

- लक्षण वाले व्यक्ति की चादर, तौलिया या कपड़ों आदि का इस्तेमाल न करें।

- बार-बार अपने हाथों को साबुन से धोएं या सेनिटाइज करें।

- लक्षण दिखते ही घर के एक कमरे में स्वयं को आइसोलेट कर लें।

- अपने पालतू जानवरों से भी दूरी बनाकर रखें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts