राष्ट्रीसांख्यिकी सिर्फ  गणित का ही महत्वपूर्ण अंग नहीं है अपितु यह है सोशल सर्वे, आर्थिक योजना एवं  नीति निर्धारण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता

 सांख्यिकी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

  मेरठ। कनोहर महिला महाविद्यालय में आर.सीए कॉलेज मथुरा द्वारा राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस का आयोजन किया गया जिसमें कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय की प्राचार्या  डॉ. अलका चौधरी  मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रही।
सांख्यिकी और आर्थिक नियोजन के क्षेत्र में प्रोफेसर दिवंगत प्रशांत चंद्र महालनोबिस के किए गए उल्लेखनीय योगदान के सम्मान में भारत सरकार ने उनकी जयंती के अवसर पर प्रत्येक वर्ष 29 जून को सांख्यिकी दिवस के रूप में नामित किया हैÓ जिसे राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले विशेष दिवसों की श्रेणी में रखा गया है।
महाविद्यालय की  प्राचार्या का पदभार ग्रहण करने के पश्चात अपने विषय से संबंधित इस कार्यक्रम में सहभागिता सुनिश्चित करते हुए डॉ.अलका चौधरी ने अपने 28 वर्ष के लंबे शैक्षिक अनुभव को साझा करते हुए सांख्यिकी विषय पर बोलते हुए बताया कि इस वर्ष सांख्यिकी दिवस का विषय सतत विकास के लिए डाटा है। सस्टेनेबल डेवलपमेंट विषय पर अपने विचार रखते हुए उन्होंने कहा की समसामयिक विषयों में  सतत विकास अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है जिसका उद्देश्य भविष्य की पीढ़ियों की जरूरतों की अनदेखी न करते हुए वर्तमान मांगों की आवश्यकता को पूरा करने के बीच संतुलन लाना है, और यह सब सांख्यिकी के बिना असंभव है। सांख्यिकी  विषय की महत्ता बताते हुए अपने व्याख्यान में उन्होंने कहा कि सांख्यिकी सिर्फ  गणित का ही महत्वपूर्ण अंग नहीं है अपितु यह है सोशल सर्वे, आर्थिक योजना एवं  नीति निर्धारण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह विषय हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग है। आज का यह कार्यक्रम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण एवं उपयोगी रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts