पीएसआई इंडिया के सहयोग से स्वास्थ्य समन्वय समिति की बैठक

शहरी क्षेत्र में जन समुदाय तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने पर जोर

परिवार नियोजन कार्यक्रम को काउंसलिंग के जरिए आगे बढ़ाने पर हुआ विचार- विमर्श

गाजियाबाद 29 जून 2022। पीएसआई इंडिया के सहयोग से जनपद में शहरी स्वास्थ्य समन्वय समिति एवं मास्टर कोचेस की बैठक हुई। बुधवार को सीएमओ कार्यालय सभागार में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने की। शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य संबंधित कार्यक्रमों को विभिन्न विभागों जैसे- आईसीडीएस, नगर निगम, डूडा और शिक्षा विभाग के सहयोग से जन समुदाय तक और बेहतर रूप से पहुंचाने पर विचार विमर्श किया गया। इसके साथ ही परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने में मास्टर कोचेस की भूमिका पर भी चर्चा हुई। 


बैठक में नोडल अधिकारी एनयूएचएम डा. राकेश कुमार गुप्ता द्वारा परिवार नियोजन को और बेहतर बनाने के बारे में सुझाव दिए गए। उन्होंने कहा परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई संसाधनों को बढ़ावा देने के लिए काउंसलिंग की जाए। इसके साथ ही एचएमआईएस डाटा को वेलीडेट करने के लिए डाटा वेलीडेशन कमेटी की मासिक बैठक किये जाने पर चर्चा की गई। डा. गुप्ता ने कहा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ निजी चिकित्सालयों में भी परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ किए जाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं, जिसकी समीक्षा मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में जल्द ही की जाएगी। 


बैठक में पीएसआई इंडिया की सिटी इंप्लीमेंटेशन लीड - कोमल घई ने शहरी परिवार नियोजन कार्यक्रम के अन्तर्गत किये गये कार्यकलापों के बारे में अवगत कराया साथ आशा, एएनएम और स्टाफ नर्स की जिम्मेदारी निर्धारित किए जाने पर जोर दिया। जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनुराग भारती द्वारा एचएमआईएस रिपोर्टिंग को वेलीडेट करके पोर्टल पर अपलोड करने पर चर्चा की गई। मास्टर कोचेस द्वारा एचआईए टूल्स के माध्यम से कैसे कोचिंग एवं मेन्टरिंग की जा सकती है और समुदाय स्तर पर कैसे परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सकती, इस पर सुझाव दिए गए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts