नशे के दुष्प्रभाव के प्रति  किया जागरूक 

- सीएचसी चरथावल पर गोष्ठी आयोजित  


- नशे के खिलाफ 26 जून तक जिले में चलेगा अभियान


मुजफ्फरनगर,14 जून 2022। "तम्बाकू निषेध जागरूकता माह" एवं " अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस " के तहत  12 जून से 26 जून तक चलने वाले पखवाड़े के अन्तर्गत मंगलवार को  चरथावल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर  गोष्ठी का आयोजन किया गया।  गोष्ठी की अध्यक्षता चरथावल ब्लॉक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ महक सिंह ने की | गोष्ठी में जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई की टीम ने उपस्थित लोगों  का उन्मुखीकरण किया ।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार ने बताया कि दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाने के पीछे का  उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को नशे की लत या उससे होने वाली मौत  से बचा सकें। यह दिवस हर साल 26 जून को दुनियाभर में एक साथ मनाया जाएगा। इसके साथ ही 12 जून से 26 जून क चलते वाले पखवाडे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को नशे के प्रति जागरुक करने के लिए मुहिम चलाई गई है और नशे के प्रति जागरुकता शिविर लगाए जा रहे है।  ब्लाक स्तरीय चिकित्सालयों में काउन्सलर प्रतिदिन आने वाले मरीजों एवं तीमारदारों की काउन्सलिंग कर उन्हें तम्बाकू के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक कर रहे हैं । यह अभियान 26 जून तक जारी रहेगा।

साइकोथेरेपिस्ट मनोज कुमार ने कहा- यूं तो किसी भी रूप में नशा नुकसानदेह ही है। यह न सिर्फ इस्तेमाल करने वालों को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि उनके आस-पास के लोगों को भी गंभीर रूप से प्रभावित करती है। नशा के खिलाफ अभियान को हर घर तक ले जाने की जरूरत है। 

साइकेट्रिस्ट डॉ अर्पण जैन ने कहा -युवाओं को न तो खुद नशा करना चाहिए और न ही दूसरों को नशीले पदार्थों के सेवन करने देना चाहिए, इसके लिए संकल्प लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा -तंबाकू का बहिष्कार कर इसके दुष्परिणामों से बचें।

सीएचसी चरथावल प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. महक सिंह ने बताया – नशे के खिलाफ जागरुकता के लिए  मंगलवार को आशा कार्यकर्ता, सीएचओ व अन्य स्टाफ को जागरूक किया गया। उन्होंने कहा-स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए नशे से नाता तोड़ा जाए। यह संदेश जन-जन तक पहुंचाना बेहद जरुरी है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts