जिला क्षय रोग केंद्र पर शुरू हुआ डीआरटीबी सेंटर

अब एमडीआर टीबी के मरीजों को भी हापुड़ में  ही मिलेगा उपचार

डब्ल्यूएचओ की टीम ने केंद्र पर पहुंच कार्यक्रम की समीक्षा की

सीएमओ डा. रेखा शर्मा से भी मिली डब्ल्यूएचओ की टीम

हापुड़, 21 जून, 2022। जनपदवासियों के लिए अच्छी खबर है। जिला क्षय रोग केंद्र पर डीआरटीबी सेंटर ने काम करना शुरू कर दिया है, अब एमडीआर (मल्टी ड्र्रग रजिस्टेंट) टीबी के मरीजों को उपचार के लिए मेरठ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया टीबी का उपचार बीच में छोड़ देने वाले जो रोगी एमडीआर यानि बिगड़ी टीबी के शिकार हो जाते हैं, उन्हें उपचार के लिए बीडाकुलीन देने की व्यवस्था जिला क्षय रोग केंद्र पर ही हो गई है। यहां शुरू किए गए डीआरटीबी सेंटर में रोगी को भर्ती कर चिकित्सकों की देखरेख में बीडाकुलीन दी जाएगी। सीएमओ ने बताया अब तक ऐसे टीबी रोगियों को उपचार के लिए मेरठ भेजना पड़ता था।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह ने बताया विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम मंगलवार को जिला क्षय रोग केन्द्र पहुंची और क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) की समीक्षा की। टीम में मंडल समन्वयक उमर मोहम्मद और स्टेट से डा. दिनेश वालिगा शामिल थे। डब्ल्यूएचओ की टीम ने जिला क्षय रोग केंद्र स्थित  डीआरटीबी सेंटर का निरीक्षण करने के साथ ही जनपद में कार्यक्रम की वस्तुस्थिति की विस्तार से जानकारी ली। टीम जिला क्षय रोग केंद्र स्थित ड्रग स्टोर में पहुंची और स्टोर इंचार्ज हरीशचंद्र से दवा की स्थिति जानी। इसके साथ लेखाकार मुनेश कुमार और डाटा एंट्री ऑपरेटर सलोनी जिंदल से पूरी ‌प्रकिया की जानकारी लेने के साथ ही समय से रिपोर्ट भेजने के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। 

इसके बाद टीम जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रदीप मित्तल से मिली और फिर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय जाकर सीएमओ डा. रेखा शर्मा से टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस मौके पर सीएमओ ने जिला क्षय रोग केन्द्र  स्थित माइक्रोस्कॉपी सेंटर के लिए एक लैब टेक्नीशियन उपलब्ध कराने का भी आश्वासन जिला क्षय रोग अधिकारी डा. राजेश सिंह को दिया है। जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी ने बताया लैब टेक्नीशियन मिलने के साथ ही माइक्रोस्कॉपी सेंटर शुरू हो जाएगा और साथ ही डॉट सेंटर भी काम करने लगेगा। इस मौके पर जिला कार्यक्रम समन्वयक दीपक शर्मा, पीएमडीटी कोऑर्डिनेटर मनोज कुमार गौतम और अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts