ग्राम नावला में आशा कार्यकर्ताओं को ब्लड स्लाइड बनाने का प्रशिक्षण

मलेरिया माह-
अनावश्यक रूप से जल भरे पात्रों को खाली कराया, लार्वा मिलने पर जारी किया नोटिस 
मुजफ्फरनगर, 21 जून 2022।
मलेरिया माह के अंतर्गत जिला मलेरिया अधिकारी की टीम ने ब्लॉक खतौली के ग्राम नावला में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) की उपस्थिति में आशा कार्यकर्ताओं को ब्लड स्लाइड बनाने का प्रशिक्षण दिया। उन्हें वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण बचाव, उपचार, निदान के तरीके भी बताए गए। टीम द्वारा कंटेनर सर्वे, जनसमुदाय को स्वास्थ्य शिक्षा के लिए हैंड बिल वितरण किया गया। इस दौरान ग्राम नावला में अनावश्यक रूप से जल भरे पात्रों को खाली किया गया तथा लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया -मलेरिया माह के अंतर्गत विभाग द्वारा तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि मच्छरों पर वार कर जनपदवासियों को सुरक्षित किया जा सके।
मलेरिया अधिकारी अलका सिंह ने बताया मंगलवार को खतौली ब्लॉक के ग्राम नावला में आशा कार्यकर्ताओं को ब्लड स्लाइड बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही बताया गया कि जिन लोगों को मलेरिया होता है उन्हें आमतौर पर तेज बुखार और कंपकपी के साथ बुखार आता है। मलेरिया का वक्त पर इलाज होना जरूरी है। मलेरिया प्लासमोडियम परजीवी की वजह से होता है और परजीवी संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छरों के काटने से लोगों में विशेष रूप से फैलता है। यह मलेरिया वेक्टर कहलाता है। इसकी पांच परजीवी प्रजातियां होती हैं जिससे मनुष्य को मलेरिया होने का खतरा होता है। 
जिला वेक्टर जनित रोग (परामर्शदाता) अहतिशाम खान ने सभी को मलेरिया के लक्षणों से अवगत कराया और बचाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा -यदि किसी व्यक्ति को मलेरिया संबंधी कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो वह तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच करवाए, लापरवाही कतई न बरते।
मलेरिया के लक्षण
बुखार आना
सिर दर्द होना
उल्टी होना
जी मिचलना
ठंड लगना
चक्कर आना
थकान होना

No comments:

Post a Comment

Popular Posts