आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथिक चिकित्सक भी रेफर करेंगे टीबी मरीज

निकटतम जिला अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केंद्र पर देनी होगी सूचना

मेरठ, 10 जून 2022। देश से वर्ष 2025 तक टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए नयी गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके तहत अब प्राइवेट आयुर्वेदिक,यूनानी  व होम्योपैथिक चिकित्सक  नये चिन्हित मरीजों को निकटतम स्वास्थ्य केंद्र जिला अस्पताल रेफर कर सकेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से उन्हें नोटिफिकेशन की सूचना देने पर प्रोत्साहन राशि के रूप में 500 सौ रुपये मिलेंगे।




  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया -शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार यदि कोई भी प्राइवेट आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सक किसी भी टीबी मरीज का उपचार करता है तो सबसे पहले इसकी सूचना निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अथवा जिला अस्पताल में देनी अनिवार्य होगी। उनके क्लीनिक पर कोई भी संभावित मरीज जिसे दो महीने से लगातार खांसी आ रही हो ,बुखार आता हो, पसीना लगातार आता हो, बलगम में खून आता हो या लगातार वजन घटने के लक्षण दिखाई दें तो ऐसे व्यक्ति को तत्काल जिला क्षय रोग नियंत्रण केंद्र पर जांच के लिये रेफर किया जाए।


जिला क्षय रोग अधिकारी डा. गुलशन राय ने बताया सभी प्राइवेट होम्योपैथिक ,आयुर्वेदिक व यूनानी चिकित्सकों की सूची तैयारी की जा रही है। निजी क्षेत्र के आयुर्वेदिक,होम्योपैथिक,यूनानी चिकित्सक को टीबी मरीजों की सूचना भी निक्षय पोर्टल पर दर्ज करानी होगी।
 जिला पीपीएम समन्वयक नेहा सक्सेना ने बताया- अगर किसी भी प्राइवेट एमबीबीएस चिकित्सक के यहां पर किसी मरीज में क्षय रोग की पुष्टि होती है और वह उस मरीज को क्षय रोग विभाग में पंजीकृत कराता है तो उस चिकित्सक को 500 रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिये जाते हैं। इस वर्ष 5284 टीबी मरीज चिन्हित किए जा चुके हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts