कोविड प्रोटोकॉल का पालन करेंसुरक्षित रहें : सीएमओ

-          वरिष्ठ नागरिक अपनी निशुल्क प्रीकॉशन डोज अवश्य लगवाएं

-          संक्रमण से बचाव के लिए मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

 

हापुड़, 20 जून, 2022। कोरोना वायरस कमजोर हुआ है लेकिन खत्म नहीं हुआइसलिए सतर्कता अभी भी जरूरी है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाएं तो मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग को अपना कवच बनाएं। यह एहतियात कोविड नहीं तमाम संक्रामक रोगों से बचाव के लिए जरूरी है। यह बातें सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने कहीं। सीएमओ ने कहा वरिष्ठ नागरिक सरकारी टीकाकरण केंद्र पर निशुल्क प्रीकॉशन डोज अवश्य लगवाएं। वरिष्ठ नागरिक यदि टीकाकरण केंद्र तक जाने में असमर्थ हैं तो स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों का टीकाकरण घर पर भी कर रहा है।

डा. रेखा शर्मा ने कहा - कोविड की पहली और दूसरी लहर के दौरान जनपद के नागरिकों ने मॉस्क का इस्तेमाल करने में जिस समझदारी का परिचय दिया हैअब भी उसकी जरूरत है। सार्वजनिक और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाते समय मॉस्क का इस्तेमाल अवश्य करें। ध्यान रहेसंक्रमण से बचाव के लिए दोनों लोगों ने अपने चेहरे पर मॉस्क लगाया हुआ हो तो उनके बीच में दो गज की दूरीसुरक्षित दूरी होती है। कोविड समेत सांस और मुंह से निकलने वाली ड्रॉपलेट के जरिए फैलने वाले तमाम संक्रामक रोगों से बचाव के लिए मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है।

-----

बच्चों को वैक्सीन अवश्य लगवा लें

सीएमओ डा. रेखा शर्मा ने कहा-गर्म की छुट्टियों के बाद फिर से स्कूल खुल रहे हैंऐसे में 12 साल तक के सभी बच्चों का कोविड टीकाकरण जरूरी है। बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगवाना न भूलें। उन्होंने कहा-यह पूरी तरह स्थापित सत्य है कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद यदि किसी को कोविड होता भी है तो उसके खतरनाक होने की आशंका न के बराबर है। बच्चों को स्कूल भेजते समय उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के बारे में अवश्य समझाएं और मॉस्क व सेनेटाइजर देना न भूलें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts