डायरिया से बचाव के लिए आशा कार्यकर्ता घर-घर बांट रहीं ओआरएस और जिंक की गोली

दस्त के दौरान बच्चे को मां दूध, तरल पदार्थ और ऊपरी आहार जारी रखें : सीएमओ

अब 30 जून तक चलेगा सघन दस्त नियंत्रण अभियान



शामली, 19 जून 2022।  इस मौसम में बच्चों को डायरिया से बचाने के लिए जिले में एक जून से चल रहे सघन दस्त नियंत्रण अभियान को शासन के निर्देश पर दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। अब यह अभियान 30 जून तक चलेगा। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय अग्रवाल ने बताया राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश की निदेशक की ओर से पत्र जारी कर सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा को जारी रखने के निर्देश दिये गये हैं। ओआरएस व जिंक वितरण को लेकर आशा कार्यकर्ताओं की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। भीषण गर्मी में बच्चों को दस्त से बचाने के लिए विभाग की ओर से हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। आशा कार्यकर्ता घर घर जाकर ओआरएस पैकेट व जिंक टेबलेट वितरित कर रही हैं। इसके साथ ही ओआरएस का घोल बनाने का तरीका भी समझा रही हैं। जिन बच्चों को दस्त की शिकायत है, उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर भी लेकर जा रही हैं।

उन्होंने बताया डायरिया होने की मुख्य वजह वायरस और बैक्टीरिया होते हैं। जब यह भोजन,पानी,हाथों या किसी अन्य माध्यम से हमारे शरीर में पहुंचते हैं, तो डायरिया हो जाता है। डायरिया का शुरुआती लक्षण बार बार दस्त होना, दस्त पतला होना, दिनभर में चार से पांच बार या उससे भी अधिक बार होना, पेट में मरोड़ व पेट के निचले हिस्से में दर्द होना है। उन्होंने कहा- छोटे बच्चे को जब दस्त हों तो भी मां का दूध देना बंद नहीं करना चाहिए। इसके अलावा तरल पदार्थ और ऊपरी आहार भी देते रहना चाहिए। 

उन्होंने बताया डायरिया होने पर ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न हो, समय-समय पर नींबू पानी, पानी में नमक व शक्कर मिलाकर पीते रहे। इसके अलावा बच्चों को डायरिया होने पर (5 साल से अधिक उम्र के बच्चों को) 14 दिन तक ओआरएस घोल के साथ जिंक की गोली देनी चाहिए। साथ ही छह माह से पांच साल तक के बच्चों को ओआरएस घोल के साथ 20 ग्राम की जिंक गोली व दो से छह माह तक के बच्चे को आधी गोली जिंक की देनी चाहिए।

ओआरएस घोल और जिंक टेबलेट के फायदे

- दस्त में कमी आती है।

- जल्द ही दस्त बंद हो जाते हैं।

- आने वाले तीन माह तक दस्त व निमोनिया से बचाव करता है।

- जिंक टेबलेट कैसे दें।

- दो माह से छह माह तक के बच्चे को दिन में एक बार आधी गोली मां के दूध से दें।

- छह माह से पांच वर्ष तक के बच्चे को दिन में एक बार एक गोली मां के दूध या पानी से दे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts