सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा में बांटे जा रहे ओआरएस के पैकेट


डायरिया से बचाव के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरीः डॉ. अजय


मुजफ्फरनगर, 7 जून 2022।भीषण गर्मी में बच्चों को दस्त से बचाने के लिए सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा शुरू किया गया है। 15 जून तक चलने वाले इस पखवाड़े में आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर पांच वर्ष तक की उम्र के बच्चों की सूची तैयार करेंगी और ऐसे बच्चे जो दस्त से पीडि़त हैं, उन्हें चिन्हित कर उपचार दिलाने में मदद करेंगी। यह जानकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बघरा के चिकित्सा अधीक्षक डा. अजय चौधरी ने दी। उन्होंने कहा डायरिया से बचाव के लिए साफ-सफाई बहुत जरूरी है। खासकर हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखें। गर्मी में खुद को हाईड्रेट रखने के लिए समय-समय पर पानी पीते रहें और डायरिया होने पर ओआरएस घोल लेना न भूलें, केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही दवा लें। 


डा. अजय चौधरी ने बताया यह दस्त नियंत्रण पखवाड़ा जिला के सभी आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओँ के क्षेत्रों में आयोजित किए जा रहे है। आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के बच्चों को एक एक पैकेट ओआरएस का वितरण कर रही हैं। जो बच्चा दस्त से पीड़ित मिलेगा उसे ओआरएस के अलावा जिंक टेबलेट भी दी जाएगी। दो से छह माह तक के बच्चों को 10 एमजी की टेबलेट 14 दिनों के लिए दी जाएगी। सात माह से पांच वर्ष तक के दस्त पीड़ित बच्चों के लिए ओआरएस के अलावा 20 एमजी की टेबलेट 14 दिन के लिए दी जाएगी। वहीं दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दूसरे सप्ताह में आशा कार्यकर्ता माताओं को बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक भोजन एवं उसकी मात्रा की जानकारी देंगी तथा बच्चों के ग्रोथ मोनिटरिंग चार्ट बनाएंगी।


उन्होंने कहा आशा कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर लोगों को इससे बचाव की जानकारी दे रही हैं। जिस भी घर में पांच साल तक के बच्चे हैं वहां ओआरएस का पैकेट मुफ्त में दिया जा रहा है। साथ ही ओआरएस का पैकेट किस तरह से पानी में मिलाकर तैयार करना है इसकी जानकारी अभिभावकों को दी जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts