बारोगा विधि से मरीज  का ऑपरेशन कर बचाया जीवन
 मेरठ। मेडिकल कॉलेज के  आपातकालीन विभाग के  चिकित्सकों ने सड़क दुर्घटना में घायल मरीज की क्षत्रिग्रस्त हुई पैंक्रियाज का बारोगा विधि से सफल ऑपरेशन कर  मरीज के जीवन को बचाया है।
मेडिकल कॉलेज मेरठ के आपातकालीन विभाग में गत माह 27 मई को को ग्राम जनी, भोला की झाल, जनपद  निवासी नीरज उम्र 30 साल को भर्ती कराया गया था। सड़क दुर्घटना में नीरज के पेट मे चोट लगी थी जिस कारण उनकी हालत गंभीर थी। आपातकाली विभाग में मरीज का इलाज शुरू किया गया तथा सीटी स्कैन जांच करायी गयी। जांच में पता चला कि मरीज का अग्नाशय पैंक्रियाज का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है तथा अग्नाशय की नली भी छतिग्रस्त हो गयी है। तत्काल मौके पर  उपस्थित शल्य चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष एवं आचार्य डॉ सुधीर राठी ने मरीज को देखा तथा मरीज की बीमारी की गंभीरता को समझते हुए शल्य चिकित्सा विभाग के आचार्य डॉ विशाल सक्सेना के नेतृत्व में तत्काल सर्जरी करने के लिए टीम का गठन किया।


टीम ने बहुत ही सावधानी, समझदारी और सूझबूझ के साथ सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के दौरान मरीज के छतिग्रस्त अग्नाश्य को निकाल लिया गया तथा तिल्ली स्प्लीन को बचा लिया गया। अमूमन इस तरह की सर्जरी में अग्नाश्य के साथ तिल्ली को भी निकालना पड़ता है लेकिन टीम ने बहुत ही कुशलता से मरीज की तिल्ली को बचा लिया। ऑपरेशन के बाद मरीज के पेट का प्रेशर बढ़े हुए होने को कारण पेट को बंद करना एक चुनौती बन गया टीम ने बागोरा विधि द्वारा मरीज के पेट को बन्द कर दिया गया तथा मरीज को 3 दिन तक वेंटीलेटर पर रखा गया। 3 दिन बाद जब पेट का प्रेशर कम हो गया तब मरीज का दोबारा ऑपरेशन कर पेट को सफलतापूर्वक बन्द किया गया।
मरीज अब वेंटीलेटर से बाहर है तथा खतरे से बाहर है अपनी रोज़ाना की दिनचर्या स्वयं कर रहा है तथा खा पी रहा है उम्मीद है कि सोमवार को नीरज की छुट्टी कर दी जायेगी।एनेस्थीसिया विभाग के आचार्य डॉ विपिन धामा तथा डॉ संगीता ने ऑपरेशन के दौरान तथा वेंटिलेटर पर मरीज का अच्छे से ध्यान रखा।महत्वपूर्ण बात यह है कि अग्नाश्य के चोट के मरीज यदि शीघ्र अस्पताल पहुच जायें तो ऑपरेशन कर जान बचायी जा सकती है। यदि मरीज देर से अस्पताल पहुचता है तो ऑपरेशन करना मुश्किल होता है तथा शरीर के कई अंगों के ख़राब होने खतरा बना रहता है।
प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने डॉ विशाल सक्सेना उनकी टीम तथा सर्जरी विभाग को सफल ऑपरेशन के लिये बधाई व शुभकामनाएं दीं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts