बीए,बीकॉम के साथ सीसीएसयू में होगी साइबर लॉ की पढ़ाई

मेरठ। बीए, बीएससी, बीकॉम या किसी भी कोर्स से स्नातक की पढ़ाई की है और साइबर ला पढ़ना चाहते हैं तो चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय में आपका स्वागत है। ऑनलाइन हुई बोर्ड आफ स्टडीज में यह निर्णय लिया गया है। यह एक साल में दो सेमेस्टर का सर्टिफिकेट कोर्स होगा। इसे इसी सत्र 2022-23 में शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

विशेष बात यह है कि साइबर ला के सर्टिफिकेट कोर्स को करने के लिए स्नातक में एलएलबी की पढ़ाई की करना अनिवार्य नहीं होगा। किसी भी कोई से स्नातक करने वाले यह कोर्स अधिकतम दो साल के भीतर पूरा कर सकते हैं। ला विभाग की डी डा. अंजलि मित्तल ने बताया कि ला की पढ़ाई को अधिक रोजगारपरक और उपयोगी बनाने के लिए अहम निर्णय लिया गया है। इसमें एलएलएम पाठ्यक्रम में एक नया ग्रुप बनाया गया है।

अब तक तीन ग्रुप थे जिसमें चौथा ग्रुप इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ का है। इसे विस्तार से पढ़ने का अवसर देने के लिए सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि एलएलएम पाठ्यक्रम में अब छात्र कॉपीराइट, पेटेंट, ट्रेड्मार्क आदि के बारे में पढ़ सकेंगे। इसके अलावा ला के कुछ वैल्यू एडेड कोर्स दूसरे संकाय के छात्रों को भी मिलेगा। इनमें ला एंड मीडिया, ड्राफ्टिंग स्किल्स, पैरा लीगल सर्विसेस और ह्यूमन राइट्स प्रमुख हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts