यूपी कृषि अनुसंधान परिषद का 33वां स्थापना दिवस

 अन्‍नदाता की आय बढ़ाने को वैज्ञान‍िक दें सुझावः सीएम योगी

लखनऊ।
मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद के 33वें स्थापना दिवस पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का वर्चुअली शुभारंभ क‍िया। वर्चुअल संगोष्‍ठी में देशभर के वैज्ञान‍िकों ने ह‍िस्‍सा ल‍िया।
मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने वर्चुअली संबोधन करते हुए कहा क‍ि उत्‍तर प्रदेश के पास 12 फीसदी कृषि भूम‍ि है पर उत्‍तर प्रदेश 20 फीसदी खाद्यान्न का उत्‍पादन करता है। ये द‍िखाता है क‍ि उत्‍तर प्रदेश के पास क‍ितना पोटेंश‍ियल है। प्रदेश में 2017 में हमारी सरकार बनने के बाद हमने क‍िसानों के ल‍िए कर्ज माफ क‍िया।
सीएम योगी ने कहा, हमारी सरकार ने कृषि तकनीक‍ि के जर‍िए अन्‍न दाता क‍िसान की आय बढ़ाने का प्रयास क‍िया है। उन्‍होंने कहा क‍ि मुझे उम्‍मीद है क‍ि पूरे द‍िन चलने वाली इस संगोष्‍ठी के जर‍िए हमारे वैज्ञान‍िक वो तरीका न‍िकालने में सक्षम होंंगे ज‍िससे हम अन्‍न दाता क‍िसान की आय को बढ़ा सकें।
सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश की 21 लाख हेक्‍टेयर भूमि‍ को स‍िंचाई की अतर‍िक्‍त सुव‍िधा उपलब्‍ध करवाई है। हमने प्रदेश में लंबित पड़ी पर‍ियोजनाओं को पूरा कर अन्‍न दाता क‍िसान की समस्‍याओं काे दूर करने का प्रयास क‍िया है। पूर्व की सरकार में चीनी म‍िलें बंद करने की नौबत आ गई थी। हमारी सरकार में बंद होने वाली चीनी म‍िलों को दोबारा जीवन म‍िला।
मुख्‍यमंत्री बोले, हमारे क‍िसानों की आय बढ़ाने के ल‍िए मैं यहां मौजूद वैज्ञान‍िकों को आमंत्र‍ित करता हूं। वे शोध करें और कृषि के ऐसे तरीके खोजें ज‍िसमें कम लागत से अध‍िक उत्‍पादन क‍िया जाए, ज‍िससे हमारे अन्‍नदाता क‍िसानों की आय को बढ़ाया जा सके। प्रदेश के ज‍िलों में हम टेस्‍ट‍िंग लैब भी स्‍थाप‍ित कर रहे हैं। ज‍िससे क‍िसान भाइयों को इसकी मदद मिले।    

No comments:

Post a Comment

Popular Posts