गर्मी से निजात नहीं, पारा पहुंचा 42 के पार
चार दिन और झुलसाएगी गर्मी

मेरठ।
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो शहरवासियों को अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी और तपन से राहत नहीं मिलने वाली है। पिछले 10 दिनों से पारा 40 से 43 पर अटका है। आने वाले चार दिनों में तापमान इसी के आसपास रहेगा। 15 जून के बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है।
शुक्रवार को मेरठ में तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। लोगों ने जगह-जगह शर्बत बांटकर राहगीरों को तपती गर्मी में ठंडक का अहसास कराया। इसके बावजूद शाम 5 बजे तक बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। शनिवार को सुबह से ही तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है, जो दोपहर होते होते 40 के पार हो गया। शाम का तापमान दो से तीन डिग्री गिरकर 37 से 38 डिग्री तक पहुंच जाता है। लेकिन तपन और हवा न चलने के कारण लोगों का रात काटना भारी हो रहा है।
तेज धूप, लू के गर्म थपेड़े और भीषण गर्मी के कारण लोग कितना भी पानी पियें शरीर में ठंडक का अहसास नहीं हो रहा। बच्चों से लेकर बड़ों का बदन गर्मी से तप रहा है। ऐसा लग रहा है मानो शरीर और मौसम दोनों से आग बरस रही हो। मजबूरी में लोग घर से बाहर निकल रहे हैं। गर्मी के कारण हवा में पीएम 2.5 का स्तर भी बढ़ रहा है। मेरठ का एक्यूआई 200के पार हो चुका है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts