विकास भवन सभागार में मा0 अध्यक्ष उ0प्र0 माटीकला बोर्ड की अध्यक्षता में संपन्न हुयी समीक्षा बैठक


कारीगरो को बैको से ऋण दिलाने में अधिकारीगण सहयोग करे-  अध्यक्ष उ0प्र0 माटीकला बोर्ड

जिन कारीगरो का कार्य उत्तम है उनको सम्मानित भी किया जाये-

मिटटी के बर्तन में खाना स्वास्थवर्धक, प्लास्टि के बर्तन में खाना हानिकारक- मा0 अध्यक्ष उ0प्र0 माटीकला बोर्ड  ओम प्रकाश गोला प्रजापति


मेरठ आज  अध्यक्ष उ0प्र0 माटीकला बोर्ड  ओम प्रकाश गोला प्रजापति द्वारा विकास भवन सभागार में माटीकला से जुडे कामगारो को आवंटित पट्टो की वस्तुस्थिति, उनकी संख्या एवं उन पर हुये अवैध कब्जो के संबंध में अधिकारियों एवं माटीकला बोर्ड के लाभार्थियों के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक का उददेष्य माटीकला का कार्य कर रहे कारीगरों को अनिवार्य रूप से मिटटी की उपलब्धता हेतु पटटो के आवंटन उनके कौषल विकास एवं उत्पादित सामाग्री की बिक्री तथा बैकों के माध्यम मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत स्वरोजगार हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं निःषुल्क विद्युत चलित चाक वितरण है तथा माटीकला योजना का प्रचार-प्रसार एवं कामगारों को पुरस्कार दिलाना आदि है।
 उल्लेखनीय है कि उ0 प्र0 प्रदेष शासन द्वारा माटीकला कारीगरों को प्रदेष मे निःषुल्क विद्युत चलित चाक वितरित किए जा रहे है तथा उनके कौषल विकास हेतु प्रषिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत माटीकला कारीगरों को बैको के माध्यम से वित्त पोषण कराकर अनुदान शासन द्वारा दिया जा रहा है।



 अध्यक्ष ने कहा कि कारीगरो को बैको से ऋण दिलाने में अधिकारीगण सहयोग करे। माटीकला से संबंधित कारीगर एवं लाभार्थियों की शिकायत निस्तारण में शिथिलता एवं लापरवाही की शिकायत पायी जाती है तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होने कहा कि कारीगरो की शिकायतो का निस्तारण सदस्य माटीकला बोर्ड श्संजय प्रजापति द्वारा अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर कराया जायेगा। उन्होने अधिकारियों से कहा कि जिन कारीगरो का कार्य उत्तम है उनको सम्मानित भी किया जाये।

अध्यक्ष  ने कारीगरो से कहा कि मिटटी के दीयो में मोम भरकर उसमें बत्ती लगाकर बेचा जाये जिससे परिवार की आय को बढाया जा सके। उन्होने कारीगरो से कहा कि अपने उत्पादो की गुणवत्ता का ध्यान रखें तथा जिससे आय में बढोत्तरी हो सके। उन्होने कहा कि मिटटी से बनने वाले उत्पादो की संरचना सही होगी तो उसका दाम भी अच्छा मिलेगा। उन्होने कहा कि मिटटी के बर्तन में खाना स्वास्थवर्धक होता और प्लास्टि के बर्तन में खाना हानिकारक होता है। उन्होने कहा कि कुल्हड ही एक ऐसा बर्तन है जो चाय पीते समय मिट्टी चूमने का एहसास कराता है। उन्होने कहा कि स्कूलो में जाकर बताये  एवं लोगो को जागरूक किया जाये कि मिटटी के बर्तन में खाना फायदेमंद होता है तो मिटटी के बर्तनो का बाजार खुदबखुद बढ़ जायेगा।

बैठक मे उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी एव अपर जिलाधिकारी वित्त तथा अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा शासन की मंषा के अनुरूप प्रत्येक कारीगर को मिटटी की उपलब्धता अनिवार्य रूप से संनिष्चित करने के निर्देष दिये गये तथा माटीकला कारीगरों को मिटटी के नए-नए उत्पाद विकसित करने हेतु प्रोत्साहन किया गया ताकि उनके उत्पादों का अच्छा मूल्य बाजार मे मिल सके, उनके द्वारा सहकारी समितियों का गठन कर काॅमन फैसेलिटी सेन्टर की स्थापना कर शासन की योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया गया तथा नई पीढी को मिटटी के बर्तन के स्वास्थ्य वद्र्वक लाभ एवं पर्यावरण संरक्षण मे उपयोगी होने के सम्बन्ध मे जागरूक होने के निर्दष दिए गए तथा बैकों को प्राथमिकता के आधार पर माटीकला के कार्यो को करने के इच्छुक अभ्यार्थियों को ऋण स्वीकृत करने के निर्देष भी दिये गए।  

इस अवसर पर माटीकला बोर्ड के सदस्य  संजय प्रजापति, सीडीओ शशांक चैधरी, अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र  वी0के0कौषल, अग्रणी जिला प्रबंधक  एस0के0मजुमदार तथा सम्बन्धित सहसीलों से प्रतिभागी तहसीलदार व विद्युत विभाग के अधिषासी अभियन्ता उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts