खुशखबरी : तीन निजी केन्द्रों पर गर्भवती की होगी मुफ्त अल्ट्रासाउंड जाँच

-         हापुड़ सीएचसी पर  एक मशीन होने के कारण गर्भवती को करना  पड़ता था लंबा इंतजार
-         इसी माह हापुड़, गढ़ और धौलाना सीएचसी में खुलेंगे अल्ट्रासाउंड सेंटर : सीएमओ
 

हापुड़, 11 मई, 2022। सुरक्षित मातृत्व को लेकर शासन संजीदा है। इस माह चल रहे विशेष अभियान,  “एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर”  के अंतर्गत जहां गर्भवती और धात्री महिलाओं को आयरन, कैल्सियम, फोलिक एसिड और  एल्बेंडाजोल की  गोलियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है, वहीं प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए शासन के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में तीन निजी अल्ट्रासाउंड केन्द्रों  से करार किया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया तीन माह की गर्भवती स्वास्थ्य केंद्र की पर्ची पर इन केंद्रों पर  निशुल्क अल्ट्रासाउंड जांच करा सकेंगी। विभाग की ओर से केंद्रों को सरकारी दर  पर भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया - इसी माह हापुड़, गढ़ और धौलाना सीएचसी में टाटा कंपनी के सहयोग से अल्टासाउंड केंद्र खुल जाएंगे।
हापुड़ सीएचसी पर  एक पुरानी अल्ट्रासाउंड मशीन है। गर्भवती  को यहां अल्ट्रासाउंड जांच कराने के लिए अपनी बारी का इंततार करना पड़ता था। सीएमओ ने बताया - शासन के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने गढ़ स्थित बीएमआर डायग्नोस्टिक सेंटर, सिंभावली स्थित देव डायग्नोस्टिक सेंटर और धौलाना स्थित श्रीराम हॉस्पिटल के साथ करार किया है। करार के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से जारी पर्ची पर यह केंद्र गर्भवती ‌की निशुल्क अल्ट्रासाउंड जांच करेंगे। विभाग की ओर से सरकारी दर  (230 रूपए) पर केंद्रों का भुगतान कराया जाएगा। एक गर्भवती के नाम की तीन पर्ची बनेंगी। एक सीएचसी के रिकॉर्ड में रहेगी, दूसरी संबंधित अल्ट्रासाउंड सेंटर के रिकॉर्ड में और तीसरी पर्ची को केंद्र बिल के साथ नत्थी कर भुगतान के लिए क्लेम करेगा।
जाँच के दौरान जिस गर्भवती को अल्ट्रासाउंड जांच की जरूरत होगी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से उसे दो पर्चियां दी जाएंगी। यह दोनों पर्चियां उसे अपनी नजदीकी अल्ट्रासाउंड सेंटर पर जमा कराकर जांच करानी होगी। सीएमओ ने बताया - गर्भवती को अल्ट्रासाउंड जांच के लिए  घर से ज्यादा दूर न जाना पड़े, इसलिए हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर और धौलाना स्थित केंद्रों से करार किया गया है। सीएमओ ने अपील की है कि गर्भवती दूसरी और तीसरी तिमाही पर प्रसव पूर्व जांच अवश्य कराएं। हर माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर और हर माह की 24 तारीख को सभी प्रथम संदर्भन इकाई (एफआरयू) स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, हापुड़, गढ़ और धौलाना पर आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक के दौरान प्रसव पूर्व जांच निशुल्क की जाती हैं। नौ और 24 तारीख को अवकाश होने की स्थिति में यह दोनों आयोजन अगले कार्यदिवस पर किए जाते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts