अब लखनऊ से होगी अस्पताल की ओपीडी की निगरानी

 सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिये स्वास्थ्य महानिदेशक का आदेश

 मेरठ, 24 मई 2022। अब जिला स्तरीय अस्पतालों की ओपीडी में चिकित्सकों पर लखनऊ से नजर रखी जाएगी। ओपीडी में चिकित्सकों के नदारद रहने और देरी से पहुंचने समेत अन्य मनमानी पर अंकुश लगाने के लिये मेरठ समेत प्रदेश के 75 जिलों के जिला स्तरीय अस्पतालों के परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।इसके लिये महानिदेशक, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा ने आदेश जारी किये हैं।
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर आईडी से निदेशालय में स्थापित कंट्रोल रूम से लिंक किया जाएगा। निदेशालय स्थित  कंट्रोल रूम से आकस्मिक चेकिंग के साथ अस्पताल में स्थापित कैमरे की रिकार्डिंग से निगरानी की जाएगी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जिला अस्पताल  और जिला महिला अस्पताल में सीसीटीवी कैमरे लगवा कर उन्हें स्वास्थ्य महानिदेशालय लखनऊ से जोड़ने के निर्देश दिये हैं।
 बता दें जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल में अलग-अलग कक्षों में चिकित्सकों की ओपीडी आयोजित की जाती है। ओपीडी का समय सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक है। कई बार ओपीडी में चिकित्सकों के न पहुंचने पर ओपीडी में आये मरीजों को काफी परेशानी सामना करना पड़ता है। दोनों अस्पतालों की ओपीडी में प्रतिदिन विभिन्न बीमारियों के औसतन 150 से 200 मरीज पहुंचते है।
  जिला अस्पताल व महिला अस्पताल के सीएमएस डा. एस के नंदा व डा सुमन सिराही ने बताया - महानिदेशक के निर्देशानुसार सभी ओपीडी व दवा वितरण काउंटर पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने लिये नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।  जिला अस्पताल  की  ओपीडी और दवा काउंटर  पर सीसीटीवी  लगाने के बाद उपचार व्यवस्था  की ऑनलाइन निगरानी हो सकेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts