बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के बड़े अधिकारियों ने मुंजाल बीसीयू स्कूल ऑफ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (एमबीएसआई) के प्रोजेक्ट स्टीम हाउस का दौरा किया 


•   बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी और हीरो ग्रुप ने मुंजाल बीसीयू स्कूल ऑफ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (एमबीएसआई) में परियोजना स्थापित करने के लिए सहयोग किया

•   परियोजना की औपचारिक घोषणा 2019 में की गई थी और अब यह पूरी तरह से काम कर रही है

•   बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के बड़े अधिकारियों ने परियोजना का मुआयना किया

•   इस परियोजना से लुधियाना में युवाओं में कौशल बढ़ाने और उनको रोजगार में मदद मिलने की उम्मीद है


लुधियाना, 26 मई 2022: बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी और मुंजाल ग्रुप प्रोजेक्ट बीसीयू सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप सेंटर अब पूरी तरह काम कर रहा है। 25 मई 2022 को इसका अवलोकन करने के लिए विश्वविद्यालय के बड़े अधिकारियों ने परियोजना का दौरा किया। विश्वविद्यालय के अधिकारी ब्रिटेन को विदेशी शिक्षा गंतव्य के रूप में तलाशने वाले उम्मीदवारों से भी मिले।

बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी यूके के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है और इनोवेटिव सहयोग के ज़रिये दुनिया भर में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है। स्टीम प्रोजेक्ट एक ऐसा सहकार है जो युवाओं को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण और कौशल वृद्धि प्रदान करेगा।

सेंटर की स्थापना बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी और मुंजाल ग्रुप के सहयोग से की गई है। प्रोजेक्ट स्टीम हाउस को मुंजाल बीसीयू स्कूल ऑफ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (एमबीएसआई) के तहत विकसित किया गया था। इसका उद्देश्य इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को प्रोत्साहन देना है और यह राज्य के व्यावसायिक औद्योगिक क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करेगा। 

दिशा गुप्ता, क्षेत्रीय प्रबंधक दक्षिण एशिया, बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी ने कहा कि “बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी अध्ययन करने के लिए एक बड़ी और विविधतापूर्ण जगह है, जहां 80 देशों के लगभग 24,000 छात्र अध्ययन कर रहे हैं। हमारी हर गतिविधि के केंद्र में छात्र रहते हैं, जिससे उन्हें भविष्य की सफलता के सर्वोत्तम अवसर प्राप्त होते हैं। हम बर्मिंघम विश्वविद्यालय हैं। हमारे पास बीसीयू में छात्रों का आत्मविश्वास एवं गर्व से भरा और विविधतापूर्ण समुदाय है, जो अपने कॅरियर के लक्ष्यों को हासिल करने और अपनी ज़िन्दगी में बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं।


एक सम्मेलन में मीडिया से बातचीत करते हुए, परमिला मुर्रिया, डायरेक्टर, इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट एंड इंटरनेशनल ऑफिस ने कहा कि "बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी में हमारा उद्देश्य बर्मिंघम विश्वविद्यालय बनना और अपने छात्रों के जीवन में बदलाव लाना है ताकि वे अपनी पूरी क्षमता हासिल कर सकें। अपनी शिक्षा और शोध के माध्यम से, और दुनिया में हमारे स्नातक जो भूमिका निभाते हैं, उन सबसे हम न केवल व्यक्तियों के जीवन को बदलने में सहायक होते हैं, बल्कि हम समाज को बदलने में भी अपनी भूमिका निभाते हैं। हम अपने छात्रों को यह भी दिखाते हैं कि उनकी उपलब्धि के रास्ते में कोई बाधा नहीं है।"

नई फैसिलिटी में विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर और फैकल्टी उपलब्ध है, जिसका उद्देश्य पंजाब राज्य की उच्च शिक्षा में बदलाव लाना और क्षेत्र में उद्यमिता को बढ़ावा देना है। एमबीएसआई उच्च शिक्षा के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए योजना बना रहा है। इनोवेशन और प्रोडक्टिविटी को प्रोत्साहित करने के लिए इन विषयों में से हर विषय की ताकत का उपयोग करने का विचार है। बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार किए गए, स्टीम हाउस को इनोवेशन, रिसर्च और क्रिएटिव प्रोडक्शन के सेंटर के तौर पर डिजाइन किया गया है जहां इनोवेशन और क्रिएटिविटी को मजबूती प्रदान करने के लिए टेक्नोलॉजी, कला और डिजाइन का उपयोग किया जाता है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts