नियमित टीकाकरण से न छूटें गर्भवती व बच्चे : डॉ. अन्नू चौधरी

नियमित टीकाकरण कराएं, शिशुओं को बीमारी से बचाएं

मुजफ्फरनगर, 27 मई 2022। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बुढ़ाना पर नियमित टीकाकरण को लेकर बैठक की गई, जिसमें चिकित्सा अधीक्षक डॉ अन्नू चौधरी ने सभी हेल्थ सुपरवाइजर एवं आशा कार्यकर्ताओं से नियमित टीकाकरण के बारे में चर्चा की ।

डॉ अन्नू चौधरी ने बताया - शुक्रवार को बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें नियमित टीकाकरण से वंचित महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा - नियमित टीकाकरण में सभी सहयोग करें, ताकि बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाया जा सके। नियमित टीकाकरण से छूटे नवजात को सात बीमारियों से प्रतिरक्षित किया जा रहा है। अभियान के तहत सात खतरनाक बीमारियों में तपेदिक, पोलियो, हेपेटाइटिस-बी, डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस और खसरा से बचाव के लिए टीके लगाए जा रहे हैं। गर्भवती महिलाओं को टीडी का टीका लगाया जाता है। उन्होंने बताया ब्लॉक बुढ़ाना में 99 प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है। शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

इस दौरान ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक शशांक त्यागी, बीसीपीएम हरविंदर, आईओ राजेंद्र, फील्ड मॉनिटर अमित कुमार आदि मौजूद रहे।

यह लगाए जा रहे है टीके

शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटाविन.ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी, पीसीवी के टीके लगाए जा रहे है। इसके अलावा अभियान में गर्भवती महिलाओं को टीडी (टिटनेस डिप्थीरिया) का टीका लगाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts