आमजन भी लें रेड क्रॉस सोसायटी की सदस्यता : मेधा रूपम

रेड क्रॉस डे पर कैंप लगाकर दी गई जानकारी : डा. राजेश सिंह

 

हापुड़, 08 मई, 2022 जिलाधिकारी और रेड क्रॉस सोसायटी-हापुड़ की अध्यक्ष मेधा रूपम ने आव्हान किया है कि आमजन भी सोसायटी की सदस्यता लेकर जनहित के कार्यों में अपना योगदान करें। बता दें कि हापुड़ जनपद के सृजन के बाद अब यहां भी रेड क्रॉस सोसायटी के गठन का कार्य पूरा हो गया है। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. राजेश सिंह सोसायटी के सचिव बनाए गए हैं। जिलाधिकारी के निर्देशन में रविवार (मई) को रेड क्रॉस दिवस के मौके पर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कैंप का आयोजन कर आमजन को रेड क्रॉस सोसायटी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कार्यशैली पर प्रकाश डाला गया और आमजनचिकित्सकोंसमाज सेवियों और व्यापारियों से अपील की गई कि अधिक से अधिक संख्या में सोसायटी की सदस्यता लें।

कैंप के दौराना सोसायटी के सचिव  डा. राजेश सिंहएसीएमओ डा. केपी सिंह और ‌जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रदीप मित्तल ने जिलाधिकारी का संदेश लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. केपी सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 8 मई को अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस सोसायटी के संस्थापक हेनरी ड्यूनेंट के जन्मदिवस के मौके पर रेड क्रॉस दिवस मनाया जाता है। हेनरी ड्यूनेंट के प्रयासों से 1864 में  जेनेवा समझौते के जरिए रेड क्रॉस की स्थापना हुई थी। उनके इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप हेनरी ड्यूनेंट को पहला नोबेल शांति पुरुस्कार भी प्रदान किया गया था।

जनपद में रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव डा. राजेश सिंह ने बताया कि रेड क्रॉस ऐसी अंतर्राष्टीय संस्था है जो पूरी ‌दुनिया में  बिना किसी भेदभाव के लोगों की मदद करती है। इस बार रेड क्रॉस दिवस की थीम है - बी ह्यूमन काइंड। प्राकृतिक आपदाओं और युद्ध के दौरान यह संस्था मानव मात्र की सेवा करने के लिए आगे आती रही है। हाल में कोविड काल में भी रेड क्रॉस सोसायटी ने अपना धर्म निभाते हुए महामारी से लड़ने में लोगों की मदद की। डा. राजेश ने कहा रेड क्रॉस डे के अवसर पर जिलाधिकारी  मेधा रूपम ने जनता से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में रेडक्रॉस सोसायटी की सदस्यता लें। रेडक्रॉस डे पर आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर डा. कपिल गौतम डा. पुष्पेन्द्र वत्स व फार्मासिस्ट नीलम सचान आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts