वाराणसी जंगमवाड़ी मठ पहुंचे मुख्यमंत्री

 वसुधैव कुटुंबकम ही है सभी का लक्ष्यः सीएम योगी

वाराणसी।
सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को दो दिन के दौरे पर वाराणसी पहुंचे। मुख्यमंत्री वाराणसी में सबसे पहले जंगमवाड़ी मठ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।
सीएम योगी ने जंगमबाड़ी मठ में संतों को संबोधित किया और कहा कि भारत में अलग-अलग पंथ और समुदाय हैं, परन्तु ये विभाजन के लिए नहीं हैं। यह मंजिल तक पहुंचने के लिए अलग-अलग मार्ग हैं। लक्ष्य सबका एक ही है वसुधैव कुटुंबकम। वाराणसी के जंगमवाड़ी मठ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सभी को सदैव धर्म के मार्ग पर चलकर उसका अनुसरण करना चाहिए।
सीएम योगी ने कहा कि पूरे भारत को तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेतृत्व मिल रहा है। यही कारण है कि आज नई ऊर्जा के साथ भारत आगे बढ़ रहा है। काशी के सांसद पीएम मोदी नेतृत्व में काशी विश्वनाथ मंदिर का अलौकिक कायाकल्प हुआ। ठीक इसी तरह का कार्य अयोध्या में भी हो रहा है। भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है।  सीएम योगी ने कहा कि हम सभी महाभारत के अर्जुन की तरह से जीवित मात्र हैं। अयोध्या में देश के हर पंथ और संप्रदाय के अनुयायियों के लिए अपनी धर्मशाला और मठ स्थापित करने के लिए अलग से भूमि आवंटन का काम शुरू होने वाला है। बहुत जल्द इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे।  सीएम योगी ने दोपहर में कमिश्नरी सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा की।
जंगमबाड़ी मठ में मुख्‍यमंत्री के आगमन को देखते हुए परिसर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई। जंगमबाड़ी मठ पहुंचने के बाद सीएम का औपचारिक स्‍वागत किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मठ में आयोजित वीर शैव सम्मेलन में बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। यहां पर पीठाधीश्वर जगद्गुरु शिवाचार्य डा. चंद्रशेखर महास्वामी ने उनको स्मृति चिह्न प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने मठ में पूजा अर्चना की और साधुओं से मुलाकात भी की। यहां पर मठ के देश भर से संत-महंत आए हैं।
-----------
बाक्स-------------
-----------
हर घर में उपलब्ध कराएं शुद्ध पेयजलः सीएम
लखनऊ। सीएम योगी ने कहा कि मार्च 2024 तक प्रदेश के प्रत्येक राजस्व ग्राम के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के प्रभावी प्रयास किए जाएं। सीएम अपने सरकारी आवास पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेेंद्र सिंह शेखावत के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।
सीएम ने जीवन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, गोवर्धन योजना, नमामि गंगे परियोजना, अटल भूजल योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई परियोजना, केन बेतवा लिंक परियोजना आदि की समीक्षा की। कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के 23 हजार से अधिक गांवों में जहां ‘हर घर नल’ का कार्य प्रगति पर है। उन्हें आगामी 6 माह के अंदर पूरा किया जाए। जिन 18,629 ऐसे गांवों में जहां ‘हर घर नल’ योजना की डीपीआर तैयार है, उनके प्रस्ताव की स्वीकृति की प्रक्रिया प्रत्येक दशा में अगले एक माह में पूरी कर ली जाए।
-----------------------

No comments:

Post a Comment

Popular Posts