ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों में एक ही स्थान पर मिलीं कई सुविधाएं, पांच हजार से अधिक ने लिया लाभ
 

जनपद में आयोजित हुए चार मेलों में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में रजिस्ट्रेशन से लेकर हेल्थ आईडी तक बनवाई लोगों ने
110 रजिस्ट्रेशन पीएमएमवीवाई में, 194 बनी डिजिटल हेल्थ आईडी, 153 लोगों ने करायी कैंसर स्क्रीनिंग
 
 
नोएडा, 1 मई 2022। जनपद में 18 से 23 अप्रैल तक दादरी, जेवर, दनकौर और बिसरख में आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। इन मेलों की खासियत यह थी कि यहां एक ही स्थान पर जहां स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध थीं वहीं जनकल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी भी दी गयी। लोगों ने स्वास्थ्य जांच, उपचार का लाभ तो लिया ही साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना, डिजिटल हेल्थ आईडी बनवाने में भी रुचि दिखायी।
 
ब्लॉक हेल्थ मेला रिपोर्टिंग डेशबोर्ड के मुताबिक आयोजित चारों मेलों में जनपद भर के कुल 5311 लोगों ने चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त किया। 129 लोगों ने ऑनलाइन टेली  कंसल्टेशन किया। 44 लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। 194  लोगों ने डिजिटल हेल्थ आईडी बनवाईं। 224 लोगों की गैर संचारी रोगों (एनसीडी) की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से 153 की कैंसर स्क्रीनिंग हुईं। चिकित्सकीय परामर्श के बाद 497 लोगों ने रक्त जांच कराई। चार की ईसीजी और 25 का एक्स-रे भी हुआ। कुल 2967 मरीजों को दवा उपलब्ध कराई गई।
चारों मेलों में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन 1410 बिसरख में हुए। इसके अलावा दनकौर में 1319, दादरी में 1294, जेवर में 1288 लोगों ने मेले में उपचार एवं जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में दादरी ब्लाक अव्वल रहा यहां 28 लाभार्थियों के कार्ड बनाये गये। यहां डिजिटल हेल्थ आईडी भी सबसे अधिक 84 बनीं। दादरी में सबसे ज्यादा 80 लोगों ने गैर संचारी रोगों की जांच करायी, जबकि सबसे ज्यादा 130 कैंसर जांच दनकौर में हुईं। टेली कंसलटेंसी के मामले में जेवर अव्वल रहा, यहां 55 लोगों ने इस सुविधा का लाभ उठाया। उपचार के बाद दवा लेने वालों की सबसे अधिक संख्या जेवर ब्लॉक में रही, यहां 1288 लोगों को विभिन्न रोगों के उपचार के लिए दवा दी गयी। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक पारस गुप्ता के अनुसार चारों मेलों में 110 लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। योजना में सबसे ज्यादा 35 रजिस्ट्रेशन बिसरख ब्लॉक में हुए। इसके अलावा दादरी में 30, दनकौर में 25, जेवर में 20 लाभार्थियों ने योजना में रजिस्ट्रेशन कराया।
 
मेले में होम्योपैथी पर भी लोगों ने जताया भरोसा
जिला होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी डा. सीमा यादव ने बताया ब्लॉक स्तर पर आयोजित मेलों में लोगों ने बड़ी संख्या में होम्योपैथी पर भरोसा जताया।  उन्होंने बताया इन मेलों में करीब चार सौ लोगों ने वहां मौजूद होम्योपैथ चिकित्सकों से परामर्श किया और विभिन्न रोगों की दवा ली। डा. सीमा का कहना है कि लोगों का होम्योपैथी पर भरोसा बढ़ रहा है। मेले में विभाग द्वारा स्टॉल लगाने का मकसद भी यही था कि लोगों के बीच होम्योपैथी का अधिक से अधिक प्रचार हो और लोग इसका लाभ लें। उन्होंने कहा होम्योपैथी से कैंसर से लेकर हर छोटी बड़ी बीमारियों का इलाज संभव है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts