गृह मंत्रालय के सर्विलांस से जुड़ें आईटीएमएस चौराहेः सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने रैपिड रेल निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

मेरठ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी मंगलवार को क्रांति दिवस के अवसर पर मेरठ में 1857 की क्रांति के वीरों को नमन करने पहुंचे।
सीएम योगी ने क्रांतिधरा पर पहुंचकर सबसे पहले धन सिंह कोतवाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस के गेट के बाहर आईटीएमएस चौराहों को प्रदर्शित करने वाली स्क्रीन का अवलोकन किया। इसके बाद कमिश्नरी आवास चौराहे पर क्रांति साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि आईटीएमएस कंट्रोल रूम को गृह मंत्रालय के सर्विलेंस सिस्टम से जोड़ा जाए ताकि सर्विलांस कैमरे लगने के बाद अपराधियों पर आसानी से शिकंजा कसा जा सके। इस दौरान उन्होंने नगर निगम द्वारा तैयार किए गए आईटीएमएस की सराहना की और साथ ही आईटीएमएस के नोडल प्रभारी एवं अधिशासी अभियंता अमित शर्मा को इसी प्रकार अन्य कार्य शहर में करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कैमरे हर चौराहे पर लगाए जाएंगे, जो 360 डिग्री पर घूमते हुए नजर आएंगे। इस कैमरे में फोटो ही कैद नहीं होंगे, बल्कि रिकॉर्डिंग भी होगी। इस कैमरे के माध्यम से चौराहे और शहर के एंट्री पर कोई भी घटना होते ही इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम पर भी पहुंच जाएगी।
तीन दिन में शुरू होगी व्यवस्था
मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस व्यवस्था की शुरुआत महानगर में तीन दिन के भीतर शुरू हो जाएगी। सबसे पहले शहर के नौ आईटीएमएस चौराहों पर यह कैमरे लगाए जाएंगे। इसके बाद शहर की सभी एंट्री मार्गों पर भी कैमरे लगेंगे। साथ-साथ प्रत्येक चौराहे पर सेफ सिटी सर्विलेंस सिस्टम लगाया जाएगा। इसके अलावा बुलेट कैमरे भी लगाए जाएंगे
समीक्षा बैठक हुई रद्द
समय के अभाव के चलते सीएम योगी की समीक्षा बैठक रद्द हो गई। मंडलायुक्त सभागार में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक होनी थी लेकिन अंतिम समय में  सीएम का कार्यक्रम बदल गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts