शांति और सोहार्द्र के साथ मनाया गया  त्योहार

मेरठ - मेरठ और आसपास के जिलों में ईद का त्योहार शांति और सौहार्द्र के साथ मनाया गया। ईदगाहों और मस्जिदों में अकीदतमंदों ने ईद की नमाज अदा करते हुए मुल्क की तरक्की और अम्नो-अमान के लिए दुआ की। पुलिस प्रशासन की ओर से शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर से देहात तक सुरक्षा के भारी बंदोबस्त किए गए। मेरठ शहर में पीएसी के अलावा आरएएफ भी लगाई गई। ईद की नमाज को दृष्टिगत रखते हुए कई जगह रूट डायवर्ट भी किया गया। डीएम और एसएसपी के अलावा कमिश्नर, आईजी और एडीजी खुद शहर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते नजर आए। दिल्ली रोड स्थित ईदगाह पर डीएम दीपक मीणा व एसएसपी प्रभाकर चैधरी ने मुस्लिम समुदाय के गणमान्य लोगों से बात कर उन्हें शुभकामनाएं दीं।



   ईद के मद्देनजर सुबह से ही दिल्ली रोड स्थित शाही ईदगाह और आसपास के क्षेत्रों में भारी संख्या में फोर्स तैनात किया गया। यहां तड़के छह बजे ही नमाजी नमाज अदा करने के लिए ईदगाह पहुंचे। कोतवाली स्थित जामा मस्जिद और फैज ए आम इंटर कॉलेज व अन्य मस्जिदों में भी नमाज अदा करते हुए एक दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी।




   गौरतलब है कि पिछले दो साल कोरोना संक्रमण के चलते ईद की नमाज में अधिक नमाजी नहीं जुट सके थे। जहां अपने घरों में ही नमाज अदा की गई थी। लेकिन इस बार कोरोना को पीछे भूलकर भारी सैलाब मस्जिद व ईदगाह के आसपास नजर आया। ईदगाह का मैदान जब नमाजियों से भर गया तो नमाज के समय दिल्ली रोड पर सड़क की एक साइड पर भी नमाजी चादर व बिछाकर नमाज अदा करने लगे। दिल्ली रोड के अलावा सड़क पर नमाज नहीं पढ़ी गई। इस बीच कमिश्नर सुरेंद्र सिंह भी दिल्ली रोड पर पहुंचे। बेगमपुल पर कमिश्नर ने डीएम दीपक मीणा व एसएसपी प्रभाकर चैधरी से सुरक्षा संबंधी जानकारी ली। आईजी प्रवीण कुमार व एडीजी राजीव सभरवाल ने सभी जिलों के अधिकारियों को सुरक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
   सरधना क्षेत्र में ईद-उल-फितर का त्योहार परम्परागत ढंग से मनाया गया। कोरोना महामारी की पाबंदी हटने से दो वर्ष बाद ईदगाह में नमाज पढ़ी गई। जिसके चलते त्योहार को लेकर मुस्लिम समाज में भारी उत्साह देखने को मिला। सुरक्षा के लिए ईदगाह रोड और आसपास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। ईदगाह के अलावा नगर और देहात क्षेत्र की मस्जिदों में अलग-अलग समय पर नमाज अदा की गई। ईदगाह के बाहर लगे मेले में बच्चों ने जमकर खरीदारी की। जिसको लेकर दुकानदार भी काफी खुश नजर आए।
   सीओ आरपी शाही ने बताया कि ईद की नमाज के संबंध में पहले से ही उन स्थानों को चिह्नित करा रखा था, जहां सुरक्षा के इंतजाम कराने की जरूरत थी। सरधना क्षेत्र की सभी ईदगाहों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी हुई थी । ईदगाह के आसपास पुलिस के जवान तैनात रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts